सरस्वती विद्या मंदिर में किया गया सरस्वती पूजन व विद्यारंभ संस्कार

सरस्वती विद्या मंदिर में सरस्वती पूजन

हरिद्वार, 14 फरवरी (हि.स.)। बसंत पंचमी के अवसर पर भेल सेक्टर-2 स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में सरस्वती पूजन व विद्यारंभ संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर किया। पुरोहित रुद्र प्रताप शास्त्री, तारा दत्त जोशी, दिनेश और मनीष शर्मा ने हवन यज्ञ से विद्यारम्भ संस्कार का प्रारंभ कराया।

विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक दीपक सिंघल, प्रधानाचार्य लोकेन्द्र दत्त अंथवाल, अभिभावक, प्रबंध समिति के सदस्य, सरस्वती शिशु मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्य अमरनाथ सैनी, प्रबंधक रणधीर, कोषाध्यक्ष विष्णु, प्रधानाचार्य कमल रावत, सरस्वती विद्या मंदिर की पूर्व छात्रा हिमानी शर्मा, नीरज, लीना एवं छात्र संसद तथा कन्या भारती छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य प्रवीण कुमार ने किया।

विद्यालय के प्रबंधक दीपक सिंघल ने सभी को बसंतोत्सव की शुभकामनाएं दी तथा सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया। प्रधानाचार्य लोकंद्रदत्त अंथवाल ने कहा कि आज बसंतोत्सव के साथ वीर हकीकत राय का बलिदान दिवस भी है और बताया कि किस प्रकार वीर हकीकत ने धर्म की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था।

उन्होंने कहा कि पतंग जब तक उड़ती है। जब तक डोर से बंधी रहती है। इस प्रकार भारत का अस्तित्व जब तक बना रहेगा। जब तक वह अपनी संस्कृति से जुड़ा हुआ है। किसी भी कारण से हमें अपनी संस्कृति को नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने जानकारी दी कि विद्यालय में नए प्रवेश प्रारंभ के लिए पंजीकरण प्रारंभ हो गए हैं, जो विद्यार्थी विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं। कार्यालय में संपर्क कर पंजीकरण करा सकते हैं।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर