एमडीडीए उपाध्यक्ष ने परियोजनाओं की परखी प्रगति, गुणवत्ता पर चेताया

देहरादून, 15 फरवरी (हि.स.)। मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) के उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने गुरुवार को समीक्षा बैठक कर प्रस्तावित एवं गतिमान परियोजनाओं की प्रगति परखी और विभिन्न बिंदुओं पर आवश्यक निर्देश देने के साथ अपूर्ण परियोजनाओं को गुणवत्तायुक्त ससमय पूर्ण करने काे कहा। कई परियोजनाओं के शीघ्र शिलान्यास व लोकार्पण के भी निर्देश दिए।

बैठक में ईको पार्क निर्माण के लिए उपाध्यक्ष ने शीघ्र डीपीआर तैयार कर टेंडर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। बैठक में प्रस्तावित आढ़त बाजार चौड़ीकरण से प्रभावित होने वाले दुकानदारों की परिसंपत्तियों के मूल्यांकन के अंतिगीकरण एवं व्यपारियों की सहमति, अनापत्ति संबंधित बिंदुओं के लिए 17 फरवरी को बैठक किए जाने के निर्देश दिए।

प्रस्तावित आढ़त बाजार के निकट ग्राम ब्राह्मणवाला स्थित भूमि पर मच्छी बाजार को स्थानांतरित किए जाने के लिए शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। नवीन प्रस्तावित आढत बाजार पुनर्विकास परियोजना के साथ उद्यान अनुभाग से संबंधित कार्यों मालदेवता में प्रस्तावित वॉटरफॉल का सौन्दर्यीकरण, गौरा देवी पार्क का सौंदर्यीकरण, आईएसबीटी पार्क इत्यादि का शिलान्यास कराने का निर्देश दिया।

कार्यों में कम प्रगति पर मांगी रिपोर्ट, कार्रवाई की चेतावनी-

दिलाराम चौक से मुख्यमंत्री आवास तक प्रस्तावित सौंदर्यीकरण कार्यों में कम प्रगति पर उपाध्यक्ष ने संबंधित ठेकेदार से कार्य प्रगति की रिपोर्ट मांगी। ससमय कार्य पूर्ण न करने पर संबधित ठेकेदार व फर्म के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी दी।

इंदिरा मार्केट परियोजना में तेजी लाने का निर्देश-

इंदिरा मार्केट परियोजना का कार्य में प्रगति लाने के लिए सबंधित फर्म को कई बार निर्देशित किया जा चुका है। वहीं प्रभावित दुकानदारों की दुकानों का आवंटन भी शीघ्र किया जाना है। इसके लिए संबंधित फर्म को टर्मिनेशन नोटिस प्रेषित कर टेंडर कार्यवाही संपादित करने को कहा गया।

आईएसबीटी के निकट व्यावसायिक प्लॉटिंग का प्रावधान-

आईएसबीटी बस स्टेशन से प्रतिदिन फीस के रूप में जो राजस्व प्राप्त हो रहा है, वह अन्य राज्यों की अपेक्षा बहुत कम है। इसके लिए आईएसबीटी अड्डा शुल्क एवं परिसर अंतर्गत पूर्व में आवंटित दुकानों के लिए निर्धारित मासिक शुल्क को पुनरीक्षित किए जाने के लिए गठित समिति को आईएसबीटी में अध्यासित यूनियन से वार्ता कर एक सप्ताह के भीतर प्रस्ताव तैयार किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही आईएसबीटी के निकट व्यावसायिक प्लॉटिंग का प्रावधान कर ले-आउट प्लान तैयार करने को कहा गया।

खेल-कूद गतिविधियों को बढ़ावा

सुझाव दिया गया कि विभिन्न सरकारी सस्थानों में खेल-कूद गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बैडमिंटन कोर्ट, फुटबॉल कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट इत्यादि का विकास किया जाए, जिससे बच्चों के साथ जनसामान्य को भी लाभ दिया जा सके। इसके लिए उपाध्यक्ष ने संस्थानों का चिह्नीकरण करने के साथ प्रस्ताव तैयार कर आगामी बैठक में प्रस्तुत करने को कहा।

मानचित्रों के कम निस्तारण पर असंतोष-

शमन कैंप आयोजन में मानचित्रों के कम निस्तारण पर असंतोष जताया और सभी सेक्टर अभियंताओं को निर्देश दिए कि आगामी शमन कैंपों में अधिक से अधिक मानचित्रों का निस्तारण किया जाए। बैठक में मानचित्रों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की गई।

जीपीएस से होगी निगरानी -

उपाध्यक्ष ने उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि शहर में जहां-जहां प्राधिकरण के माली पार्क इत्यादि की देख-रेख के लिए तैनात किए गए हैं, उनकी जीपीएस के माध्यम से लोकेशन लेना सुनिश्चित किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर