ज्ञान मेला में उमड़ी भीड़, विभिन्न तरह की झांकियों की हुई प्रस्तुति

पलामू, 15 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के पांकी प्रखंड के कोनवाई हाई स्कूल के मैदान में इस वर्ष भी गुरुवार को ज्ञान मेला का आयोजन किया गया। यह ज्ञान मेला का आयोजन बीते कई वर्षों से किया जा रहा है। मेला बसंत पंचमी अर्थात सरस्वती पूजा के अवसर पर आयोजित किया जाता है।

ज्ञान मेला में प्रखंड के विभिन्न गांव-मुहल्ले से माता सरस्वती की प्रतिमा को लेकर मेला आयोजन स्थल पर पहुंचकर प्रर्दशन करते हैं। जहां ज्ञानवर्धक और आकर्षक झांकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कई विभिन्न प्रकार की कला को प्रस्तुत किया जाता है, जो आकर्षक मनमोहक होता है।

मेला के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक डॉ शशि भूषण मेहता जी अनुपस्थित में उनके जिला प्रतिनिधि प्रकाश मेहता और निजी सचिव बच्चन ठाकुर और विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक प्रत्याशी लाल सूरज द्वारा कार्यक्रम का फीता काट कर उद्घाटन किया गया।

इसके पूर्व झारखण्ड सरकार के पूर्व मंत्री स्व.मधु सिंह और स्व. अमरनाथ सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

भाजपा के पूर्व प्रत्याशी लाल सूरज ने कहा कि ठाकुर साहब की याद में हरेक वर्ष ज्ञान मेला का आयोजन किया जाता है। मेले में क्षेत्र के विभिन्न गांव से मां सरस्वती की मूर्ति सहित कई आकर्षक झांकी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाता जो आकर्षक होता है। ललित मेहता ने कहा कि क्षेत्र में इस तरह के कार्यक्रम आयोजन करना बहुत खुशी की बात है।

मेला आयोजनकर्ता समिति को विधायक डॉ शशि भूषण मेहता द्वारा 21,000 रुपए का सहयोग प्रदान दिया गया। मेला में आई झांकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम को लेकर सभी पूजा समितियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन सतेंद्र सिंह ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर