जींद: अब कम मतदान वाले पोलिंग स्टेशनों पर चलाया जाएगा जागरुकता अभियान

जींद, 3 जुलाई (हि.स.)। ऐसे पोलिंग स्टेशनों की लिस्ट बनाई गई है, जहां वोटिंग कम हुई थी। ऐसे पोलिंग स्टेशन पर जागरुकता अभियान चलाकर व अन्य गतिविधियों के द्वारा वोटिंग प्रतिशत बढाने लिए प्रचार अभियान की योजना तैयार की गई है। इन क्षेत्रों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कार्य किया जाएगा।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने बुधवार को बताया कि जिले में फोटो युक्त मतदाता सूची के सत्यापन का कार्य चल रहा है। इस दौरान नए वोट बनवाने व जिन वोटरों की मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम काटे जाने की प्रक्रिया की जाएगी। उन्होंने ऐसे नागरिकों से वोट बनवाने का आह्वान किया जिनकी उम्र एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष पूरी हो चुकी है। बीएलओ को भी निर्देश दिए कि डोर टू डोर सत्यापन कार्य के दौरान ऐसे पात्र नागरिकों की वोट बनाए जाएं। उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने एक जुलाई 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए फोटोयुक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन का कार्यक्रम जारी किया है।

कार्यक्रम के अनुसार 25 जून से बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन कार्य शुरू कर दिया गया है। यह अभियान 24 जुलाई तक चलेगा व 25 जुलाई को वोटर लिस्ट का ड्राफ्ट प्रकाशन होगा। उपायुक्त ने नागरिकों से आह्वान किया कि वे इस अभियान के तहत बीएलओ का सहयोग करते हुए सही जानकारी उपलब्ध करवाकर उनका सहयोग करते हुए सत्यापन का कार्य करवाएं।

उन्होंने बताया कि बीएलओ घर-घर जाकर निर्धारित प्रोफार्मा के अनुसार मतदाताओं के बारे में जानकारी एकत्रित करेंगे। त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति जिसका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वह अपना फार्म भरकर संबंधित बीएलओ को दे सकते हैं, ताकि उनका नाम भी मतदाता सूची में शामिल किया जा सके। मतदाता स्वयं भी यह सुनिश्चित करें कि उनका नाम दो स्थानों पर तो अंकित नहीं है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोट बनवाने के लिए 25 जुलाई से नौ अगस्त के बीच 27 व 28 जुलाई और तीन व चार अगस्त को कैंप आयोजित होंगे। इस दौरान सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे। नए वोट बनाने सहित वोटर कार्ड से संबंधित अन्य कार्य करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर