छतरपुर:मिलावट करने पर मसाला फैक्ट्री पर हुई बड़ी कार्यवाही, मसालों की सैम्पलिंग के बाद फैक्ट्री सहित परिसर सील

छतरपुर, 16 फ़रवरी (हि.स.)।कलेक्टर संदीप जी.आर. के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम प्रावधानों के तहत गुरुवार को छतरपुर शहर के बाईपास रोड के पास स्थित राठौर ट्रेडर्स की बड़ी मसाला फैक्ट्री पर एडीएम नमः शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में राजस्व एवं फूड विभाग द्वारा संयुक्त रूप से बड़ी छापामार कार्यवाही की गई।

फैक्ट्री संचालक द्वारा संगठित तरीके से प्रशासन की टीम पर नजर रखने और स्वयं के अवैध कार्य को छुपाने के लिए सीसीटीवी कैमरों का दुरूपयोग किया गया। साथ ही कैमरों के माध्यम से टीम को आता देख दरवाजों को बंद किया गया। प्रशासन की टीम अन्य रास्ते से फैक्ट्री तक पहुंची जहां अफरा तफरी का माहौल था। मसालों में केमिकल युक्त रंगों का प्रयोग किया जा रहा था। साथ ही अखाद्य पदार्थों का प्रयोग भी किया जा रहा था। टीम द्वारा दबिश देकर मसालों के नमूने लिए गए और फैक्ट्री सहित पूरे परिसर को सील किया गया। फैक्ट्री की अन्य राजस्व संबंधित बिन्दुओं पर भी जाँच की जाएगी।

कलेक्टर संदीप जी.आर. द्वारा जिले के अधिकारियों को आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने एवं मिलावटी सामान बेचने वालों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों के परिपालन में जिले के गौरिहार, चंदला, लवकुशनगर, महाराजपुर, नौगांव, बकस्वाहा, घुवारा, बड़ामहलरा, राजनगर एवं बिजावर में भी खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरूद्ध अधिकारियों द्वारा दबिश देते हुए खाद्य पदार्थों के नमूने लेने की कार्यवाहियाँ की गई।

उल्लेखनीय है कि जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट बडे पैमाने होती है लेकिन महज खानापूर्ति करते हुए कुछ एक कार्यवाहियां सामने आती हैं। अधिकांश जांच करने के बाद जिम्मेदार अधिकारी चुप्पी साधकर खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले दुकानदारों को खुली छूट दे देते हैं। नतीजतन खाद्य तेल,दूध,घी,मसालों सहित अन्य सामग्री में जमकर मिलावट कर खुलेआम अबैध बिक्री की जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर