कोरिया व थाइलैंड के पर्यटकों से गुलजार रहा कुशीनगर

कोरिया व थाइलैंड के पर्यटकों से गुलजार रहा कुशीनगर

कुशीनगर,17 फरवरी (हि.स.)। गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में इन दिनों थाइलैंड और वियतनाम के पर्यटकों की धूम है। महापरिनिर्वाण मंदिर में दर्शन पूजन के लिए पर्यटक कतार में आ रहे हैं। शनिवार को सुबह से पर्यटकों के आने का सिलसिला देर शाम तक जारी है।

कोरिया एवम् वियतनाम के 15 से अधिक पर्यटकों के ग्रुप ने महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा अर्चना की और चीवर अर्पित कर देश दुनिया में शांति विकास और खुशहाली की कामना की। अपरान्ह में थाइलैंड के पर्यटक मंदिर में पूजन अर्चन कर रहे थे कि दक्षिणी कोरिया के पर्यटकों का दल पूजन अर्चन के लिए पहुंच गया। भंते अशोक ने पर्यटक दल की पूजा अर्चना संपन्न कराई।

पर्यटकों ने माथाकुंवर मंदिर एवम् मुकुटबंधन चैत्य रामाभार स्तूप पर भी पूजन अर्चन किया।

एक अक्तूबर से शुरू होकर 31 मार्च को समाप्त हो रहे बौद्ध सर्किट के छह माह के पर्यटन सीजन में विदेशी पर्यटकों सबसे ज्यादा भीड़ फरवरी माह में उमड़ी है। इस माह में जापान, थाइलैंड ,ताइवान, वियतनाम के पर्यटक भी काफी संख्या में आ रहे हैं। भंते अशोक ने बताया कि फरवरी माह में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि का बड़ा कारण मौसम की अनुकूलता है। फरवरी मार्च का महीना गर्म ठंड की दृष्टि से मध्यम होता है।

थाई फेस्टिवल की तैयारियां शुरू

22 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी को समाप्त हो रहे थाई फेस्टिवल की तैयारियां तेज हो गई हैं। थाइलैंड से पर्यटकों के दल भी आने शुरू हो गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय महत्व के इस आयोजन में थाई कलाकारों की नृत्य , शोभा यात्रा आदि प्रस्तुतियां आकर्षण का केंद्र होगी। तीन दिवसीय कार्यक्रम का पहला दिन प्रतिकात्मक होगा। दूसरे दिन थाई वाट से बुद्ध धातु शोभा यात्रा निकलकर महापरिनिर्वाण मंदिर आयेगी। तीसरे दिन यात्रा रामाभार स्तूप जायेगी। इस दौरान अनेक पूजन अनुष्ठान,रचनात्मक एवम् सांस्कृतिक, खेल कूद समेत पुरस्कार वितरण के कार्यक्रम होंगे। थाई वाट के पीआरओ अंबिकेश त्रिपाठी ने बताया कि कार्यक्रम में कई थाई राजनयिक, बौद्ध भिक्षु, कलाकार और पर्यटक भागीदारी करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/गोपाल

/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर