खूंटी उपकारा में जेल लोक अदालत और कानूनी जागरुकता शिविर आयोजित

खूंटी, 18 फ़रवरी (हि.स.)। नालसा नई दिल्ली और झालसा रांची के निर्देश पर प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डालसा अध्यक्ष सत्य प्रकाश के मार्गदर्शन में रविवार को खूंटी उपकारा में जेल लोक अदालत एवं कानूनी जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

जेल अदालत में उपस्थित कैदियों को संबोधित करते हुए जिला जज तृतीय प्राची मिश्रा ने कहा कि सभी कैदियों का विचारन बड़ी तेजी से हो रहा है। कैदी अपने अधिवक्ता के माध्यम से अपने वादों को जल्द से जल्द निपटारा कराएं। उन्होंने अनिवार्य बेल के बारे में भी कैदियों को जागरूक किया और निःशुल्क न्याय पर चर्चा की।

डालसा सचिव राजश्री अपर्णा कुजूर ने कहा कि सभी कैदियों को न्यायालय में चल रहे अपने मामलों के बारे में जानकारी रखना उनका हक है, और आपको निःशुल्क न्याय देना हमारा कर्तव्य है, बशर्ते आप हक लेने के लिए आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि आप सभी कानून में विश्वास करते हैं और यह आपके धैर्य की भी परीक्षा है। आप सभी अपने-अपने अंदर दबी हुई प्रतिभा को जगाएं और समय का सदुपयोग करते हुए लिखने पढ़ने की आदत डालें। इस कार्यकम में डालसा आपकी मदद करेगी।

अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी दिनेश बाउरी ने बेल प्रोबेशन, जमानतीय एवं गैर जमानतीय वारंट्स तथा प्रोबेशन ऑफ ऑफेंडरस एक्ट के बारे में तथा एलएडीसी डिप्यूटी चीफ नम्रता कुमारी ने विचारन में योग्य अधिवक्ता प्राप्ति के अधिकार के बारे में जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर