झाबुआः आदिवासी क्षेत्र राणापुर में आयोजित निशुल्क शिविर में पांच हजार से अधिक लोगों की हुई जांच

भोपाल, 18 फरवरी (हि.स.)। इंदौर संभागायुक्त मालसिंह की पहल पर आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के अंतिम पंक्ति में बैठे समाज के लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिये वृहद नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। इसी सिलसिले में रविवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा झाबुआ जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र राणापुर में ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में पांच हजार से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उनका सम्पूर्ण उपचार किया गया।

झाबुआ जिले के राणापुर तहसील के इतिहास में इंदौर संभागायुक्त मालसिंह की पहल पर एवं जिला स्वास्थ्य के सहयोग से यह अब तक का सबसे बड़ा सम्पूर्ण सुविधाओं से युक्त स्वास्थ्य शिविर है, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में आमजन ने अपनी स्वास्थ्य जांच कर उपचार कराया है। शिविर में चिन्हित जिन लोगों का यहां उपचार संभव नहीं है, उन लोगों के फोलोअप की भी व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य शिविर में संभागायुक्त मालसिंह की उपस्थिति रही। उन्होंने मरीजों और हितग्राहियों से मिलकर उनकी कुशलता और स्वास्थ्य की जानकारी ली और सभी का धन्यवाद के साथ आभार जताया। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य सेवा को सबसे पुनीत और पुण्य का कार्य बताया। उन्होंने ग्रामीणों से अनुरोध कर कहा कि इस वृहद स्वास्थ्य शिविर का लाभ लें। इस अवसर पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व मेडिकल कालेज से जॉइंट डायरेक्टर पनिका जी, अधीक्षक डॉ. डीके शर्मा, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ दिनेश वर्मा, एसडीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भारत सिंह बघेल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस शिविर में इंदौर से सभी विधाओं के 165 से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों की जांच एवं उपचार के लिए उपस्थित थे। शिविर में मरीजों के पंजीयन के लिए 29 काउंटर एवं जनरल मेडिसीन के 36 काउंटर, दवाई वितरण के 20 काउंटर के साथ गर्भवती महिलाओं के साथ सिकलसेल एनीमिया सहित सम्पूर्ण इलाज एवं जांच की व्यवथा की गई थी। अलग-अलग बीमारियों की जांच के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए गए थे।

सुकन्या समृद्धि योजना में 10 दिव्यांग व मुक बधिर बालिकाओं को गोद लेने की प्रक्रिया

इस मौके पर संभागायुक्त मालसिंह द्वारा अत्यंत गरीब परिवार की 10 वर्ष तक की आयु की 10 दिव्यांग एवं मुक बधिर बालिकाओं को जनसहयोग से गोद लेकर भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में डाकघर में खाते खुलवाने की प्रक्रिया की गई। जिले की इन बालिकाओं को जल्द डाकघर से पासबुक प्रदान की जायेगी।

संभागायुक्त मालसिंह की पहल से एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर के साथ अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर, विशेष जुपिटर, सुयोग हॉस्पिटल एवं इंदौर के कई प्राइवेट चिकित्सालय संस्थाओं के करीबन 165 से अधिक चिकित्सकों ने स्वास्थ्य सेवाओं में अपना योगदान दिया। इस स्वास्थ्य शिविर में विभिन्न विधाओं की विशेषज्ञों, मेडिसिन विभाग, सर्जरी विभाग, ईएनटी,नेत्र कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, डेंटल फिजियोथेरेपी के साथ-साथ अन्य विधाओं के चिकित्सक उपस्थित रहे। इस शिविर में पैथोलॉजी विभाग की तरफ से विभिन्न प्रकार की जांच भी की गई जिसमें खून की जांच, पेशाब की जांच, ब्लड प्रेशर की जांच, शुगर की जांच के साथ-साथ अन्य सभी प्रकार की जांच भी की गई।

इस शिविर की विशेषता यह रही कि शिविर में महिलाओं की सोनोग्राफी जांच एवं ईको, इसीजी, कार्डियों सहित सभी प्रकार की जांच की गई और एएनसी परीक्षण किए गए। स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न बीमारियों के साथ-साथ, कैंसर, नाक, कान, गला, हड्डी के चिकित्सकों द्वारा भी अपनी सेवाएं प्रदान की गई । इस शिविर में जिला चिकित्सालय झाबुआ के चिकित्सकों एवं लगभग 700 पैरामेडिकल स्टाफ एवं आशाकार्यकर्ता द्वारा सेवाएं प्रदान की गई।

शिविर में चिकित्सकों द्वारा कुछ ऐसी बीमारियां चिन्हित की गई है जिनका उपचार यहां संभव नहीं है उनका उपचार एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर से संबद्ध समस्त चिकित्सालय में निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए संभागायुक्त द्वारा डॉक्टर डी.के. शर्मा को समन्वयक नियुक्त किया गया और उनका मंच से मोबाइल नंबर 9827347622 हितग्राहियों को प्रदान किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर