कई जिलों के मौसम में बदलाव, तेज हवा से जालोर महोत्सव के लिए लगे टेंट उखड़े

जयपुर, 19 फ़रवरी (हि.स.)। उत्तर भारत में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को राजस्थान के कई जिलों के मौसम में बदलाव आ गया। फाल्गुनी हवाओं की तरह सोमवार को तेज हवा से कई जिलों में जनजीवन प्रभावित रहा। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में तेज हवाओं का असर दिनभर रहा। मौसम विभाग ने नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार और मंगलवार को जयपुर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। तेज हवा के कारण जालोर जिला मुख्यालय पर जालोर महोत्सव के लिए लगे टेंट उखड़ गए। जालोर में रविवार दोपहर से लगातार तेज हवा का दौर चल रहा है। तेज गति से चली हवा से जालोर में लगे होर्डिंग और बैनर गिर गए।

मौसम केंद्र जयपुर ने सोमवार देर शाम बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और झुंझुनूं में मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। इन जिलों में देर शाम आसमान में बादल छा सकते है और तेज हवा चल सकती है। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में कहीं-कहीं मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। इस सिस्टम का असर 20 फरवरी को भी देखने को मिलेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह सिस्टम मजबूत है, लेकिन मॉइश्चर कम होने के कारण बारिश हल्की ही रहेगी। राज्य में सोमवार को अलवर और करौली को छोड़कर सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे कम तापमान अलवर में आठ डिग्री सेल्सियस मापा गया। जयपुर, कोटा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही, बाड़मेर, फतेहपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू और जालोर में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर मापा गया। रात में सबसे कम सर्दी जैसलमेर में रही, जहां न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग ने 21 फरवरी को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर और करौली में ओलावृष्टि, मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अंदेशा जताया है। विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही अजमेर, जयपुर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, जोधपुर, नागौर और पाली के लिए मेघगर्जन-वज्रपात का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में भी वज्रपात और मेघगर्जन हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार एक शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण थार प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचारी तंत्र बन गया था। इससे तेज हवा चलने लगी। हवा की दिशा मानसून की दिशा के समकक्ष दक्षिणी-पश्चिमी थी। सोमवार से पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादलों की घनी आवाजाही और हल्की बारिश होने के आसार हैं। कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना व बिजली चमकने के साथ मेघ बरस सकते हैं। मंगलवार तक विक्षोभ का असर रहेगा। इससे दिन के तापमान में गिरावट आ सकती है। बुधवार से मौसम साफ हो जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर