कार्यशाला में सड़क सुरक्षा को लेकर दिया गया माड्यूल प्रशिक्षण

सड़क सुरक्षा के नियमों को जीवन में उतारें : प्राचार्य हेमलता भट्ट

नई टिहरी, 22 फरवरी (हि.स.)। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) नई टिहरी में तीन दिवसीय सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला का गुरुवार को विधिवत समापन हुआ। कार्यशाला में एससीईआरटी के विकसित सड़क सुरक्षा नियमों पर गतिविधि आधारित प्रशिक्षण साहित्य के 9 मॉड्यूल पर प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में जनपद टिहरी के सभी विकास खण्डों से प्रारंभिक शिक्षा से जुड़े पांच-पांच अध्यापकों तथा संस्थान के डीएलएड के छात्रों द्वारा प्रतिभाग किया गया। तीन दिवसीय कार्यशाला में सड़क सुरक्षा आवश्यकता एवं महत्व, सड़क संकेतक, यातायात के नियम, सड़क के प्रकार तथा अंकन, वाहन चालकों के लिए सावधानियां, दुर्घटना कारण एवं बचाव, कर्तव्य एवं प्रयास, मोटर वाहन अधिनियम 1988 संशोधन 2019 वाहन पंजीयन एवं चालक लाइसेंस, सड़क सुरक्षा शपथ तथा विद्यालय स्तर पर सड़क सुरक्षा संबंधी कार्य योजना का निर्माण एवं क्रियान्वयन, यातायात के नियमों का पालन न करने पर संशोधित दंड की भी विस्तृत जानकारी प्रतिभागियों को दी गई।

कार्यशाला में एआरटीओ विनोद कुमार व वाहन प्रवर्तन अधिकारी संजय तिवारी ने भी सभी प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला में एससीईआरटी से इस कार्यक्रम के राज्य समन्वयक विनय थपलियाल तथा अखिलेश डोभाल ने कार्यशाला में आकर सभी प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम की आवश्यकता क्यों है और आज यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम क्यों बन गया है, के बारे में बताया। मुख्य संदर्भदाता के रूप में डॉ वीर सिंह रावत, राजेंद्र प्रसाद बडोनी तथा राजेंद्र सिंह रुकमणी कार्यशाला को पोषित किया।

संदर्भ दाताओं ने प्रतिभागियों को बताया कि रोड एक्सीडेंट में प्रतिवर्ष और प्रतिदिन मरने वालों की संख्या भारत में पूरे विश्व में सबसे अधिक होती है। इस संवेदनशील मुद्दे पर सभी प्रतिभागी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में जाकर जागरूकता का काम करेंगे, जिससे सड़क में होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। सभी प्रतिभागियों को गुड सेमेरिटन बनने तथा गोल्डन समय में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की मदद करने में आगे आने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा। सभी प्रतिभागियों ने जन जागरूकता के लिए बोराड़ी बाजार में एक जागरूकता रैली भी निकाली। समापन अवसर पर संस्थान की प्राचार्य हेमलता भट्ट ने सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला में बताए गए नियमों को जन-जन तक पहुंचाने तथा अपने और अपने परिवार जनों के आचरण में लाने की अपील की।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल//रामानुज

   

सम्बंधित खबर