मुख्यमंत्री ने हेली सेवा को दिखाई हरी झंडी, बोले- यह रिवर्स पलायन का भी मार्ग है

- कोरोना काल में जो बाहर गए थे अब लौटने लगे वापस, बढ़ेगी रौनक

- हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़, चंपावत के लिए हेली सेवा शुरू

देहरादून, 22 फरवरी (हि.स.)। हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़, चंपावत के लिए बहु प्रतीक्षित हेली सेवा शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरूआत की। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार जताया। उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में देश की पहली हेली सेवा प्रारंभ की गई है। यह सेवा सुलभता के साथ आपदा के समय राहत व बचाव कार्य के लिए प्रभावी साबित होगी।

मुख्यमंत्री ने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना काल में जो बाहर चले गए थे, वे अब अपने गांव वापस आ रहे हैं। इस तरह यह सिर्फ हवाई सेवा नहीं, बल्कि रिवर्स पलायन का मार्ग भी है। यही वह मार्ग है, जो पहाड़ों के घरों को पुनः आबाद करेगा तथा गांव में रौनक लौटाएगा।

मानस खंड मंदिर माला मिशन सर्किट धार्मिक यात्रा की राह बनाएगा आसान-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में बनने वाला मानसखंड मंदिर माला मिशन सर्किट सैकड़ों मंदिरों को एक साथ जोड़ते हुए आस्था के सम्मान के साथ धार्मिक यात्रा की राह आसान बनाएगा। इससे देश-दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सहूलियत हाेगी। सर्किट बनने से चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल समेत अन्य जगह के मंदिरों तक पहुंचने में श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी।

देवभूमि और श्रीराम जन्मभूमि से होगी एयर कनेक्टिविटी-

मुख्यमंत्री धामी ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काे धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जल्द ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर देहरादून-अमृतसर, देहरादून-पंतनगर, देहरादून-अयोध्या रूट पर भी एयर कनेक्टिविटी होगी। इस पर काम चल रहा है। पिथौरागढ़ से हेली सेवा के साथ फिक्स विंग कनेक्टिविटी सेवा भी शुरू हाे चुका है। अब हिंडन सेवा शुरू करने की तैयारी है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग कराने का अनुरोध-

पंतनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जाएगा। एनएचएआई को लगभग 190 रुपये प्रदेश सरकार की ओर से जारी कर दी गई है और आठ सौ एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी जा चुकी है। सारी औपचारिकताएं पूरी हाेने के बाद पंतनगर का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जल्द ही चालू होगा। उत्तराखंड के सभी एयरपोर्ट पर नाइट लैंडिंग की सुविधा के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से अनुरोध किया गया है। इससे लाेगों को काफी सहूलियत होगी और काम की तीव्रता भी बढ़ेगी।

त्रियुगीनारायण और लैंसडाउन के लिए भी हेली सेवा शुरू करने की तैयारी-

जल्द ही हल्द्वानी से त्रियुगीनारायण और लैंसडाउन के लिए भी हेली सेवा शुरू करने की तैयारी है। इससे पर्यटन के साथ आजीविका के साधन भी बढ़ेंगे। हेली सेवा प्रारंभ होने से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को यात्रा करने के लिए नया और बेहतर मार्ग होगा।

जल्द मिलेगा हिमालयन का दर्शन करने का मौका-

उत्तराखंड देश-दुनिया के लिए धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। ऐसे में श्रद्धालुओं-पर्यटकों की सुविधा के लिए सरकार प्रयासरत है। हेली सेवा के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं। रमणीक क्षेत्रों का हवाई माध्यम से दर्शन करने के लिए जॉयराइड सेवा, हिमालयन दर्शन आदि सेवाएं भी प्रस्तावित हैं। जल्द ही देश-दुनिया को हिमालय का दर्शन करने का मौका मिलेगा। ऐसे स्थान जो अत्यधिक ऊंचाई पर हैं, उन स्थानों के भी दर्शन कराए जाएंगे। इससे पर्यटन के साथ राज्य की आर्थिकी भी बढ़ेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर