ग्वालियरः सहरिया बस्तियों में पहुंचे कलेक्टर, कहा- सभी पात्र हितग्राहियों को मिले पीएम जनमन योजना का लाभ

ग्वालियर, 22 फरवरी (हि.स.)। जिले की सहरिया जनजाति बहुल बस्तियों में पीएम जनमन (प्रधानमंत्री जनजाति न्याय महाअभियान) के तहत शिविर आयोजित कर सहरिया आदिवासियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य किया जा रहा है। सभी पात्र हितग्राहियों को राशन की पात्रता पर्ची के साथ ही आयुष्मान कार्ड और उनके खातों की केवायसी करने का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने गुरुवार को भितरवार विकासखंड के भरथरी तथा करियावटी सहरिया आदिवासी बस्ती में पहुँचकर शिविर का अवलोकन किया और सहरिया परिवारों से विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पीएम जनमन के तहत जिले में शत-प्रतिशत सहरिया आदिवासियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही कोई भी पात्र हितग्राही शासन की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे। उन्होंने करियावटी में पुन: शिविर लगाने के निर्देश भी अधिकारियरों को दिए। इस शिविर में आदिम जाति कल्याण विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग और पंचायत विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में सभी पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिंह ने शिविर में सहरिया परिवारों से चर्चा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन लोगों के पास भी जन्म प्रमाण-पत्र नहीं हैं उनके जन्म प्रमाण पत्र बनाने का कार्य भी तत्परता से किया जाए। इसके लिये सभी बस्तियों का सर्वेक्षण कार्य कर जो लोग भी जन्म प्रमाण पत्र मिलने से छूटे हैं उनके प्रमाण-पत्र वितरण का कार्य किया जाए।

परीक्षा केन्द्र का किया अवलोकन

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण के दौरान आंतरी पहुँचे और आंतरी के हाईस्कूल में चल रही वार्षिक परीक्षा का भी अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। निर्धारित समय पर परीक्षा प्रारंभ हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर