अनूपपुर: हाथी के हमले से युवक की मौत के बाद नाराज ग्रामीणों ने पुलिस, वन विभाग की टीम पर किया पथराव

हत्यारा हाथी

एएसपी के नेतृत्व में 4 सदस्यील जांच टीम गठित, स्थिति नियंत्रण में

अनूपपुर, 23 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के जैतहरी वन परिक्षेत्र गोबरी के जंगल में हाथी ने गुरुवार देर शाम एक 50 वर्षीय ग्रामीण को कुचल दिया, जिसकी उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना से नाराज ग्रामीणों एवं परिजनों वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया, जिसके पर रेंजर ने ग्रामीणों पर फायरिंग कर दी। इससे दो लोगों को गोली लगी है, स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है।

जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ से आए हाथियों का दल डेढ़ माह से जिले में उत्पात मचाते हुए किसानों के कच्चे माकान व फसल को नुकसान पहुंचा रहा है। गुरुवार की रात एक हाथी जंगल से निकल कर खेतों में लगी गेहूं की फसल को अपना आहार बना रहा था, तभी ग्रामीण उसे भगाने के लिए प्रयत्न करने लगे। इसी दौरान गुस्साया हाथी ग्रामीणों के पीछे दौड़ा और पगना गांव के 50 वर्षीय ज्ञानचंद गौड़ को पकड़ कर दबा दिया, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद गुस्साये ग्रामीणों ने वनविभाग एवं पुलिस पर पथराव करते हुए घायल कर दिया। इस हमले में पुलिस व वनकर्मियों को आई चोट। कई शासकीय वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। नाराज ग्रामीणों देर रात तक विरोध करते रहे। घटना की सूचना पर मौके में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधिक्षक जितेंद्र सिंह पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह एवं अनुविभागीय अधिकारी अनूपपुर सुमित केरकेट्टा सहित पूरा प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा। ग्रामीणों को समझाईस देकर मामले को शांत कराया। हमले में जैतहरी थाने में पदस्थ आरक्षक राहुल चौहान घायल हो गए, जिसे इलाज के लिए जैतहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

जवाबी कार्रवाई में पुलिस द्वारा चलाई गई गोली ग्रामीण राम प्रसाद और केशव को लगी। एक ग्रामीण के हाथ और दूसरे के सीने में लगी है। जिन्हें इलाज के लिए जिला चिकित्सालय अनूपपुर के बाद शहडोल मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। वहीं दोनो स्वस्थ है घायलो में मृतक का पुत्र अंतिम संस्कार के लिए ग्राम में पहुंच चुका हैं वहीं दूसरे घायल सीने में गोली लगी थी वह भी पूरी तरह स्वस्थ है। कलेक्टर ने दोनों घायलों से बातचीत कर हाल-चाल जाना।

कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने बताया कि गुरुवार की रात घटना के बाद अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल डीसी सागर एवं सीसीएफ शहडोल रात में ही मौके पर पहुंच गए थे, जहां ग्रामीणों को समझाई के बाद मामला शांत हो गया। मृतक का शव शुक्रवार की सुबह पोस्टमार्टमम के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया गया। उन्होंने वनविभाग द्वारा शासन अंतिम संस्कार हेतु राशि के साथ आठ लाख रुपये का चेक परिजनों को दे दिया है। कलेक्टर ने बताया कि एडीजीपी ने रात में ही इस घटना के जांच के लिए चार सदस्यीय दल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह के नेतृत्व में गठित कर दिया है, जो दोनों पक्षों से बातचीत कर शीध्र जांच सौंपेगा। शुक्रवार को बांधवगढ़ की रेस्क्यू टीम हाथी का रेस्क्यू कर बांधवगढ़ ले जायेगी। रेस्क्यू टीम अनूपपुर पहुंच कर रेस्क्यू की कार्यवाई शुरू कर दी है।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष पहुंचे मौके पर

अनूपपुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रमेश सिंह शुक्रवार को पीड़ित के परिवारजनों से मिलकर उन्हें सत्वंना देते हुए मांग की परिवार की एक सदस्य को नौकरी के साथ उचित मुआवजा व गोली चलाने वाले व्यक्ति पर मामला दर्ज करने की मांग की है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर