स्कूल और घर में ऐसा माहौल तैयार करें कि बच्चे परीक्षा को तनाव के रूप में न लें: उपायुक्त

खूंटी, 23 फ़रवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और झारखंड शिक्षा परियोजना, खूंटी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को अभिभावकों, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं शिक्षकों के साथ एक दिवसीय कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 6.0 का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने कहा कि हम सबों को स्कूल और घर में ऐसा माहौल तैयार करना चाहिए, जिससे बच्चे परीक्षा को तनाव के रूप में न लें। उप विकास आयुक्त नीतीश कुमार सिंह ने सभी शिक्षकों और अभिभावकों से अपील की कि परीक्षा के माहौल को पूरी तरह से तनाव मुक्त बनायें, जिससे बच्चे सहज भाव से निर्भीक होकर परीक्षा दे सकें।

परीक्षा पे चर्चा के रिसोर्स पर्सन डाॅ संजय मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पूरे देश के 220 जिलों में इस प्रकार के कार्यक्रम राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में झारखंड के लगभग 14 जिलों में यह कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में 34 मंत्र दिए थे, जिसे सुनने और अमल में लाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम के सफल संचालन में अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नलिनी रंजन ने सहयोग दिया। कार्यशाला में विभिन्न प्रखंडों के शिक्षक-शिक्षिकाएं, विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यगण और अभिभावकों ने भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर