आईआईटी-आईएसएम में छह दिवसीय एमटीटीएस कार्यक्रम संपन्न

धनबाद, 24 फरवरी (हि.स.)। उच्च शिक्षा में गणित विषय के प्रति छात्रों का रुझान बढ़े एवं इसपर बड़े-बड़े शोध हो सकें इसके लिए आईआईटी-आईएसएम धनबाद में गणित के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ। मैथेमैटिक्स टैलेंट सर्च एंड ट्रेनिंग (एमटीटीएस) नामक यह आयोजन 19 से 24 फरवरी तक चला।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभाशाली युवा छात्रों को गणित के प्रति प्रोत्साहित कराना, स्वतंत्र गणितीय सोच को बढ़ावा देना और उन्हें गणित के उच्च पहलुओं के लिए प्रेरित करना था। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ अजित कुमार ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि एमटीटीएस देश का बेहद प्रतिष्ठित समर ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जो कि भारत में 1993 से चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मकसद छात्रों के गणित के हुनर को और निखारना और उन्हें इस फील्ड में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है। नेशनल बोर्ड फॉर हायर मैथमेटिक्स द्वारा इस कार्यक्रम को फंड दिया जाता है।

डॉ अजीत ने बताया कि इस एमटीटीएस प्रोग्राम में कुल 250 छात्रों का आवेदन प्राप्त हुआ था, जिसमें कुल 59 छात्रों का चयन किया गया। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यहां झारखण्ड, बिहार, बंगाल, ओडिशा और यूपी से 46 बच्चे पहुंचे। इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई से आये डॉ अजीत कुमार ने बताया कि उनके अलावा आईआईटी-आईएसएम के प्रो. एसपी तिवारी, डॉ. सच्चिदानंद प्रसाद और प्रो. सोमू सुंदरम ये चार फेकल्टी ने कार्यक्रम में बच्चों को जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राहुल झा/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर