मीरजापुर : गंगा नदी पर छह लेन पुल व बाईपास निर्माण की मिली स्वीकृति

- केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 29 फरवरी को इस मेगा परियोजना का करेंगे शिलान्यास

- जनपदवासियों के साथ ही कारोबारियों व दर्शनार्थियों को मिलेगी राहत

मीरजापुर, 26 फरवरी (हि.स.)। मीरजापुर में गंगा नदी पर विंध्य धाम के पास नए 6 लेन के उच्च क्षमता वाले पुल के साथ ही बाईपास मार्ग के निर्माण के प्रस्तावित परियोजना की स्वीकृति मिल गई है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 29 फरवरी को इस मेगा परियोजना का शिलान्यास करेंगे। अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से जनपदवासियों को 1702 करोड़ की सौगात मिली है।

केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने इस मेगा परियोजना की वित्तीय स्वीकृति के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध किया था। गंगा नदी पर विंध्य धाम के आसपास नए 6 लेन के उच्च क्षमता वाले पुल के साथ ही मीरजापुर बाईपास मार्ग के निर्माण के लिए पत्र भेजकर अनुरोध किया था। पत्र के माध्यम से कहा था कि मीरजापुर जिले में गंगा नदी पर दुद्धी-लुम्बनी मार्ग पर लगभग पांच दशक पहले बने दो लेन के सामान्य क्षमता के पुल के विगत एक दशक से बार-बार खराब हो जाने के कारण भारी यातायात के लिए सैकड़ों किलो मीटर अनावश्यक दूरी घूमकर आने-जाने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। यह पुल छत्तीसगढ़ व झारखंड प्रदेश एवं तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश से वाराणसी-कन्याकुमारी (राष्ट्रीय राजमार्ग सात) का प्रयोग कर आने वाले भारी यातायात को राजधानी लखनऊ और पूर्वांचल तथा दिल्ली-कोलकत्ता राष्ट्रीय राजमार्ग दो के माध्यम से अपने गंतव्य को आने-जाने के लिए एकमात्र पुल है जो विगत एक दशक से क्षतिग्रस्त है। इसके कारण जिला प्रशासन को किसी बड़े हादसे से बचाने के लिए पुल पर भारी यातायात के आवागमन को बार-बार रोककर मरम्मत कराना पड़ता है, जिससे हैरान-परेशान जनमानस का जहां सरकार को कोपभाजन होना पड़ रहा है। वहीं जिला प्रशासन को भी बार-बार स्थिति को नियंत्रित करने में परेशानी हो रही है।

इस परियोजना की स्वीकृति पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार जताया है।

बाईपास निर्माण से जनपदवासियों को मिलेगी राहत

केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से जनपद में शीघ्र ही मीरजापुर बाईपास के निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने 6 अक्टूबर 2023 को मीरजापुर बाईपास के निर्माण संरेखण की स्वीकृति दे दी थी। संबंधित अधिकारियों को इस मेगा परियोजना को वित्तीय वर्ष 2023-24 के वार्षिक योजना में स्वीकृति के लिए निर्देशित कर दिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर