डॉ. पीयूष सिंगला ने फोरलेन बरनोटी में लगाया जनता दरबार

कठुआ 26 फरवरी (हि.स.)। स्कूल शिक्षा सचिव डॉ. पीयूष सिंगला ने लोगों के मुद्दों और मांगों को संबोधित करने के लिए सोमवार को कठुआ के ब्लॉक बरनोटी के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फोरलेन में एक विशाल जनता दरबार की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर डीसी कठुआ राकेश मिन्हास, निदेशक स्कूल शिक्षा अशोक कुमार शर्मा, एडीडीसी कठुआ अंकुर महाजन, सीपीओ कठुआ रंजीत ठाकुर, विभागाध्यक्षों और कठुआ जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सचिव ने जनता की आवाज और चिंताओं को सुना। डीडीसी के अध्यक्ष सेवानिवृत्त कर्नल महान सिंह के साथ-साथ अन्य पीआरआई प्रतिनिधियों और विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने भी सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लिया। जनता दरबार में जनता ने अपने विकासात्मक मुद्दों को प्रस्तुत किया और हस्तक्षेप की अपील की। प्रचलित शिकायतों में खस्ताहाल सड़कें, अनियमित बिजली आपूर्ति, अपर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं और सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों में सुधार की आवश्यकता जैसी चुनौतियाँ शामिल थीं। प्रतिनिधिमंडलों द्वारा उठाई गई विशिष्ट चिंताओं में स्कूल के बुनियादी ढांचे का उन्नयन, कर्मचारियों की कमी, केंद्रीय विद्यालय का प्रावधान, क्षेत्र के लिए डिग्री कॉलेज, स्कूल और कॉलेजों में रिक्त संकाय को भरना शामिल है।

डीडीसी के अध्यक्ष महान सिंह ने कहा कि जनता दरबार का आयोजन जनता के मुद्दों को उनके दरवाजे पर निपटाने की एक बड़ी पहल है, जो सुशासन का उदाहरण है, जिसका उद्देश्य आम जनता की कठिनाइयों को कम करना है। उन्होंने हैंडपंपों के माध्यम से पीने के पानी की उपलब्धता बढ़ाने के अलावा कठुआ के पहाड़ी और अलग-थलग इलाकों में और अधिक सड़कें बनाने की मांग भी रखी। डॉ. सिंगला ने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि सभी मुद्दों को योग्यता के आधार पर संबोधित किया जाएगा और समय पर समाधान के लिए अधिकारियों को तत्काल निर्देश जारी किए जाएंगे। स्कूल स्टाफ की कमी के मुद्दे पर डॉ. सिंगला ने आश्वासन दिया कि आने वाले महीनों में स्कूल शिक्षकों के लिए एक व्यापक युक्तिकरण अभियान चलाया जाएगा ताकि स्कूलों में शिक्षकों की उपलब्धता को पूरा किया जा सके। स्कूल शिक्षा विभाग की पहल का जिक्र करते हुए डॉ. पीयूष सिंगला ने कहा कि आधुनिक शिक्षण प्रथाओं के अनुरूप स्कूल के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए मॉडल स्कूल और स्मार्ट क्लासरूम जैसे उपाय किए जा रहे हैं। जनता दरबार पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए डॉ सिंगला ने नागरिक शिकायतों को शीघ्रता से संबोधित करने में इसकी भूमिका पर जोर दिया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

   

सम्बंधित खबर