राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के साथ डॉ राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर बच्चों ने दी श्रद्धांजलि

अररिया फोटो:विज्ञान दिवस पर स्कूल में कार्यक्रमअररिया फोटो:विज्ञान दिवस पर स्कूल में कार्यक्रमअररिया फोटो:विज्ञान दिवस पर स्कूल में कार्यक्रम

अररिया,28फरवरी(हि.स.)। जिले के फारबिसगंज के तिरसकुंड पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में बुधवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया।मौके पर विद्यालय प्रधान कुमार राजीव रंजन ने स्कूल के बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि महान वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकट रमण के द्वारा 28 फरवरी 1928 को किए गए उत्कृष्ट खोज के दिन को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। इस उत्कृष्ट खोज के लिए उन्हें 28 फरवरी 1930 ई. को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मूल उद्देश्य बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में जागरूक करना , विज्ञान के क्षेत्र में तथा वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाना है। इस अवसर पर इनके अलावे अन्य वैज्ञानिकों के बारे में भी विस्तार पूर्वक बतलाया गया। विज्ञान दिवस के मौके पर बच्चों ने कागज एवं पत्तों की सहायता से सृजनात्मक कार्य करते हुए फूल , तितली आदि बनाकर इसके विशेषता के बारे में बताया गया। साथ ही साथ भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद जी के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि देकर श्रद्धांजलि दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर