बिरसा कॉलेज की प्रभारी प्राचार्या को हटाने की मांग, अभाविप ने दिया धरना

खूंटी, 28 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के एकमात्र अंगीभूत बिरसा काॅलेज प्रशासन द्वारा बोनाफाइड के नाम पर छात्रों से हो रही अवैध वसूली, कॉलेज में व्याप्त भ्रष्टाचार और इंटर कॉलेज में अवैध रूप से हुई शिक्षकों की नियुक्ति के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) खूंटी नगर से जुड़े छात्र-छात्राओं ने बुधवार को कॉलेज परिसर में धरना दिया और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। विद्यार्थी परिषद के छात्र प्रभारी प्राचार्या को हटाने की मांग कर रहे थे।

परिषद के जिला संयोजक कमलेश महतो ने आरोप लगाते हुए कहा कि कॉलेज प्रशासन पूरी तरह भ्रष्टाचार में संलिप्त है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार बिरसा कॉलेज के इंटर के शिक्षक की नियुक्ति के लिए न तो विज्ञापन निकाला गया और न ही इंटरव्यू लिया गया। प्रशासन ने अवैध ढंग से शिक्षकों की नियुक्ति कर ली। उन्होंने प्रचार्या को हटाने की मांग करते हुए कहा कि नियुक्तियों की जांच होनी चाहिए, अन्यथा विद्यार्थी विश्वविद्यालय में धरना देगे। कॉलेज अध्यक्ष पवन कुमार महतो ने कहा कि कॉलेज में छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है साधारण से साधारण चीजों के लिए भी छात्रों को बहुत भटकना पड़ता है। खासकर छात्राआंे के लिए स्वच्छ वाॅशरूम की व्यवस्था नहीं है।

केवल बोनाफाइड के नाम पर छात्र छात्राओं से वसूली हो रही है। कॉलेज सह मंत्री श्रद्धा सिंह ने कहा कि हमेशा छात्र-छात्राओं से ही किसी ने किसी बहाने छात्र-छात्राआंे से अवैध वसूली की जाती है। धने में प्रवीण नाग, महेश साहू, परमानंद नाग, लक्ष्मीनारायण साहू, माया कुमारी, सुमन कुमारी, अनामिका कुमारी, अजय जयसवाल, सौरभ साहू, विनोद, देवराज सहित काफी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

छात्रों के आंदोलन के संबंध में पूछे जाने पर प्रभारी प्राचार्या जे किड़ो ने कहा कि छात्र यदि चाहते हैं कि मैं प्राचार्य का प्रभार छोड़ दूं, तो मैं इसके लिए हमेशा तैयार हूं, पर छात्र-छात्राओं के दबाव में कोई गलत निर्णय नहीं ले सकती।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर