ग्वालियरः ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखकर मतदान केन्द्र पर उपलब्ध सुविधाओं का करें निरीक्षण

- लोकसभा चुनाव के लिए सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रथम चरण का प्रशिक्षण

ग्वालियर, 13 मार्च (हि.स.)। ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखकर हर मतदान केन्द्र का बारीकी से निरीक्षण करें। मतदान केन्द्र परिसर में खासतौर पर छाया, पेयजल व शौचालय इत्यादि बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता देखें। साथ ही यह भी देखें कि मतदान केन्द्र के लिये चिन्हित भवन जीर्ण-शीर्ण तो नहीं है। यदि मतदान केन्द्रों में इस प्रकार की कमी मिले तो उन्हें संबंधित विभागों के माध्यम से जल्द से जल्द दूर कराएँ।

यह बातें लोकसभा आम निर्वाचन के लिये जिले में नियुक्त सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान बताई गईं। बुधवार को यहाँ भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान (आईआईटीटीएम) में जिले के 123 सेक्टर अधिकारियों को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान सम्पन्न कराने की बारीकियाँ सिखाई गईं। साथ ही सेक्टर अधिकारियों से कहा गया कि वे जल्द से जल्द अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों व मतदान केन्द्रों तक के मार्ग (रूट) का निरीक्षण कर लें। मतदान केन्द्र से जुड़ी बस्तियों के मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें, इसके लिये सेक्टर अधिकारियों से कहा गया कि वे भ्रमण के दौरान लोगों से चर्चा कर बल्नरेबिलिटी एवं मतदान केन्द्रों की संवेदनशीलता का भी पता लगाएँ। साथ ही पुलिस के सहयोग से ऐसी बस्तियों के मतदाताओं को विश्वास दिलाएँ कि प्रशासन व पुलिस आप सबकी सुरक्षा के लिये पूरी तरह मुस्तैद है।

प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टीएन सिंह, संयुक्त कलेक्टर संजीव जैन व राजीव समाधिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। प्रदेश स्तरीय मास्टर ट्रेनर एसबी ओझा द्वारा विस्तारपूर्वक मतदान संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर