सहकारी समितियों से अब घर-घर पहुंचेंगी सीएससी की सरकारी सुविधाएं

- सहकारी समिति के सचिवों को सीएससी संचालन का प्रशिक्षण

- 250 से अधिक सेवा का लाभ ले सकते हैं ग्रामीण

मीरजापुर, 02 जुलाई (हि.स.)। सहकारी समितियों के माध्यम से अब सीएससी की सरकारी सुविधाएं ग्रामीणों के घर-घर पहुंचेंगी। समितियों से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आसानी से उपलब्ध कराया जा सकेगा। केंद्रों से ग्रामीण बैंकिंग सेवा, आयुष्मान भारत, टेली ला, प्रधानमंत्री श्रम योगी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, लेबर रजिस्ट्रेशन, बिजली बिल जमा सहित 250 से अधिक सेवा का लाभ ले सकते हैं। जनपद के 69 समितियों पर सीएससी का कार्य प्रारंभ हुआ।

मंगलवार को मुंहकुचवां स्थित एक कंप्यूटर सेंटर में समितियों के सचिवों को प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया। जिला प्रबंधक रमेन्द्र शुक्ला ने काॅमन सर्विस सेंटर के कार्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री के सहकार से समृद्धि दृष्टिकोण को साकार करने के लिए पहल की गई है। प्रदेश में 5120 पैक्स को काॅमन सर्विस सेंटर में परिवर्तित किया गया है।

राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के संयुक्त प्रयास से सभी सोसाइटी के सचिव व आपरेटरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। एआर कोऑपरेटिव बिपिन कुमार सिंह ने कहा कि सचिव को निर्देशित किया गया है कि ग्रामीणों को सीएससी से सरकार की लाभकारी योजनाओं से लाभान्वित कराएं।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर