पीएम सूर्यघर योजना के तहत सब्सिडी देगी राज्य सरकार

गुवाहाटी, 14 मार्च (हि.स.)। असम सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। इस आशय की घोषणा मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने आज राजधानी दिसपुर स्थित लोक सेवा भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए की।

उन्होंने बताया कि घर में सोलर लाइट लगाने में 1 किलोवाट के उत्पादन पर 50 हजार रुपए का खर्च आता है। जिसमें से 30 हजार रुपए केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी और 15 हजार रुपए राज्य सरकार द्वारा भी इसके लिए सब्सिडी दी जाएगी। इस प्रकार 1 किलोवाट विद्युत उत्पादन के लिए सोलर प्लेट लगाने पर सिर्फ पांच हजार रुपए ही उपभोक्ताओं को एककालीन खर्च करना पड़ेगा।

वहीं, 2 किलोवाट के लिए होने वाले खर्च एक लाख रुपए में से 60 हजार रुपए केंद्र सरकार तथा 30 हजार रुपए राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी दिया जाएगा। जबकि, 10 हजार रुपए इसके लिए उपभोक्ताओं को जमा कराना होगा। इनके अलावा 3 किलोवाट विद्युत उत्पादन के लिए डेढ़ लाख रुपए खर्च कर सोलर सिस्टम लगाना होगा। जिसमें से 78 हजार रुपए केंद्र सरकार, 45 हजार रुपए राज्य सरकार देगी। इसके लिए 27 हजार रुपए उपभोक्ताओं को खर्च करने होंगे।

वहीं राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से ऋण दिलाने की भी व्यवस्था की गई है। जिसके ब्याज का एक फ़ीसदी भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। वहीं, पत्रकारों को यह सुविधा डीआईपीआर की ओर से उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले चरण में देश भर में एक करोड़ लोगों को इस योजना के तहत बिजली दी जाएगी। जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 75 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर