बेमेतरा : दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को साल श्रीफल देकर किया सम्मान

मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’ अतंर्गत वृद्धजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को किया सम्मानित।

स्वीप कार्यक्रम के तहत वृद्धजनों को मतदान के प्रति किया गया जागरूक

बेमेतरा, 14 मार्च (हि.स.)। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 एवं सभी निर्वाचनों में नागरिकों द्वारा शत प्रतिशत मतदान करने एवं उन्हें अपने मताधिकार का उपयोग कर उनमें जागरुकता लाने के उद्देश्य से जिले में उत्साह के साथ मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ चलाए जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीण भी इन कार्यक्रमों में रुचि दिखा रहें और बढ़ चढ़कर जागरुकता अभियान में शामिल हो रहे हैं।

इसी क्रम में आज गुरुवार के जिला मुख्यालय बेमेतरा के बेसिक स्कूल मैदान में स्थित गांधी भवन में वृद्धजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों में मतदान के प्रति जागरुकता दिलाने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत सम्मान समारोह रखा गया। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रणबीर शर्मा के द्वारा वृद्धजनों और दिव्यांग मतदाताओं को साल व श्रीफल देकर सम्मान किया, एवं साथ-साथ समस्त अधिकारियों ने भी वरिष्ठ नागरिकों को साल श्रीफल देकर सम्मान किया। इस दौरान उन्हें और उनके परिवार के मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया गया। बेमेतरा जिले में 80 वर्ष से अधिक आयु के लगभग चार हजार मतदाता हैं। कार्यक्रम में मतदाताओं के लिए डमी ईव्हीएम मशीन की व्यवस्था की गई थी जिसमे सभी बुजुर्ग मतदाताओं ने वोट डालने का अभ्यास किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी गुड्डू लाल जगत, जिला पंचायत सीईओ टेकचंद अग्रवाल, अपर कलेक्टर डा.अनिल वाजपेयी, एसडीएम घनश्याम तंवर, सीएमओ भूपेंद्र उपाध्याय, स्वीप कार्यक्रम के आइकॉन दिलहरण प्रसाद तिवारी, मास्टर ट्रेनर सुनील झा सहित जिले के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर शर्मा ने कार्यक्रम में आये हुये वृद्धजनों और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान देने के लिए प्रेरित किया और सभी को मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा की आपका एक मत बहुमूल्य हैं सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। आपका एक मत राष्ट्र के निर्माण में और एक विकसित जिला सहित विकसित राष्ट्र बनाने का निर्धारण करता है। इसके लिए आपको सही उम्मीदवार को चयनित करना चाहिए। उन्होंने कहा की वर्तमान में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा सुविधा भी दी गई है की जो 85 वर्ष से ऊपर जितने हमारे मतदाता है। उन्हे घर जाकर वोट दिलाने की सुविधा है।

पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने स्वीप कार्यक्रम में लोगों से सत प्रतिशत मतदान करने की अपील की उन्होंने सभी दिव्यांगजन और वृद्धिजन मतदाताओं से कहा की प्रशासन हर संभव प्रयास कर रही है कि सभी लोगो को निर्वाचन की प्रक्रिया में जोडे़ रखे और मतदान के लिए जागरूक रखे इसी कारण लगातार स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से प्रशासन मतदाताओं से जुड़ रहें हैं। प्रशासन सभी दिव्यांग, थर्डजेडर और जितने वृद्धजन है उन्हें जोड़ने का प्रयास कर रही है। कोई भी मतदाता किसी भी तरीके से मतदाता के रूप में पंजीकृत होने से और वोट देने अपना अधिकार ना छोड़े। जिले में वृद्धजन सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है ताकि सभी में मतदान के प्रति जागरूक किया जा सके और सभी को अपने मत का अधिकार पता चल सकते। इसके साथ ही कार्यक्रम में आये हुये जिले के स्वीप कार्यक्रम आइकॉन दिलहरण प्रसाद तिवारी ने कार्यक्रम का उद्बोधन किया और अपने मताधिकार का महत्व बताया इस दौरान उन्होंने सभा को उत्साह से भरा और मतदान करने की अपील की, जिसे देखते हुए एक और वृद्धजन मतदाता चंद्रशेखर पांडे ने भी मताधिकार के संबंध में लोगों को जागरूक किया और लोगों से मत देने की अपील करते हुये अपनी बात रखी।

इसके पश्चात् कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर शर्मा ने मतदान की शपथ दिलायी गयी कि हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतान्त्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर