सरकार ने संत-धर्माचार्यों के निवेदन का मान रखा : देवकीनंदन महाराज

- ‘सनातन संत संसद’ में उठाई थी सोशल मीडिया पर अश्लील वैबसीरीज पर रोक की माँग

- पारिवारिक रिश्तों को कलंकित कर रहीं वैबसीरीज : देवकीनंदन महाराज

मथुरा, 14 मार्च (हि.स.)। सनातन धर्म से जुड़ी पांच माँगों को लेकर दिल्ली में आयोजित ‘सनातन संत संसद’ का सरकार ने संज्ञान लिया है। आयोजन में ओटीटी प्लेटफार्म एवं सोशल मीडिया हैण्डलों पर अश्लील चलचित्र, वेबसीरीज रोकने की माँग प्रमुखता से उठाई गयी थी। जिस पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अश्लील सामग्री दिखाने वाले तीन दर्जन से अधिक ओटीटी प्लेटफॉर्म एवं वेबसाइटों को प्रतिबंधित कर दिया है। निर्णय पर देवकीनंदन ठाकुरजी महाराज ने खुशी जताई है।

गौरतलब हो कि गुरुवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने देश में अश्लील और भद्दे कंटेट, वीडियो, वेबसीरीज प्रसारित करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफार्म एवं इनसे जुड़ी 19 वेबसाइटों पर सख्त कार्यवाही करते हुये प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (ट्वीटर), यू ट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर चल रहे 57 सोशल मीडिया हैण्डलों को भी बंद करवाया गया है। इसके अतिरिक्त गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर से 10 अश्लील एप्स की डाउनलोडिंग भी अब नहीं हो पायेगी।

‘सनातन संत संसद’ में उठाई थी अश्लील वैबसीरीज पर रोक की माँग

विगत 25 फरवरी को देवकीनंदन ठाकुरजी महाराज की अगुवाई में दिल्ली के पटपड़गंज में ‘सनातन संत संसद’ आयोजित की गयी थी। जिसमें श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्तिकरण, ईशनिंदा कानून, मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से छूट, जनसंख्या नियंत्रण कानून के साथ समाज को पथभ्रष्ट करने वाले अश्लील वैबसीरीज पर रोक लगाने की माँग प्रमुखता से रखी गयी थी। आयोजन में द्वारकापीठ शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती महाराज, मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास महाराज, धीरेन्द्र शास्त्री, चिन्मयानंद बापू सहित दर्जनों प्रख्यात संत-कथाकारों नें सरकार से इन मुद्दों पर निदान माँगा था।

सरकार के निर्णय पर खुशी जताते हुये देवकीनंदन महाराज ने कहा कि सोशल मीडिया पर वेबसीरीज में सामाजिक एवं पारिवारिक रिश्तों को कलंकित करते हुये अश्लील वीडियो दिखाये जा रहे थे। संत-धर्माचार्यो में इसे लेकर चिंता व्याप्त थी। उन्होंने कहा कि अगर हमारे युवा चरित्रहीन हो गये तो सनातन धर्म ही नहीं देश की दिशा भी अंधकार की ओर हो जायेगी। सनातन की पाँच माँगों पर सरकार से निवेदन किया था। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर धन्यवाद के पात्र हैं, उन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र का प्रयोग करते हुये संतों के निवेदन का मान रखा है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर