बरपेटा के निवर्तमान सांसद अब्दुल खालेक ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

-लगाया कांग्रेस पर मुसलमानों की उपेक्षा करने का आरोप

गुवाहाटी, 15 मार्च (हि.स.)। कांग्रेस के बरपेटा लोकसभा क्षेत्र के निवर्तमान सांसद अब्दुल खालेक ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। अब्दुल खालेक ने कांग्रेस नेतृत्व पर मुस्लिम समुदाय की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। ज्ञात हो कि बरपेटा सीट से इस बार अब्दुल खालेक के बदले कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष द्वीप बायन को पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। इससे नाराज होकर अब्दुल खालेक ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

इस्तीफा देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को लिखे पत्र में खालेक ने कहा है कि सबसे पुरानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी का सदस्य। मैं मीडिया में अपने कार्यकाल के दौरान इसकी विचारधाराओं के कारण पार्टी की ओर आकर्षित हुआ। गांधी जी, नेहरू जी, मौलाना आज़ाद जी और स्वतंत्रता संग्राम के अन्य अग्रणी योद्धा, जिनके अथक और निःस्वार्थ बलिदान ने देश को नए सिरे से बनाने के लिए प्रेरित किया। यह एक गहन इतिहास और विरासत वाली पार्टी है, संघर्ष और गरिमा वाली पार्टी है, जिसका मैं सम्मान करता हूं और उसे संजोता हूं।

जब भी नेतृत्व की इच्छा हुई, मैंने विभिन्न पदों पर संगठन की सेवा की है। नेताओं ने असम के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी मुझ पर जिम्मेदारियों का भरोसा जताया। मैंने सौंपे गए कर्तव्यों को पूरे मन से जिम्मेदारियों के साथ निभाया। मुझे दो बार विधानसभा सदस्य और एक बार लोकसभा सदस्य के रूप में लोगों की सेवा करने का अवसर मिला। कांग्रेस पार्टी की सेवा करना मेरे लिए सम्मान की बात है, जिसके मूल्यों और आदर्शों ने हमारे खूबसूरत राष्ट्र के लिए जीवनरेखा के रूप में काम किया है। मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों, पार्टी और मेरे साथ खड़े रहने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रति असीम आभार और प्यार का आभारी हूं।

हालांकि, हाल ही में, असम में पार्टी ने एक अजीब रास्ता अपनाया है, जहां जन-केंद्रित मुद्दे पीछे रह गए हैं। लोकतंत्र की रक्षा के लिए लोगों में स्वतंत्रता, स्वाभिमान और एकता की गहरी भावना होनी चाहिए। लेकिन, दुर्भाग्य से, समय के साथ, मुझे लगता है कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और एआईसीसी महासचिव प्रभारी द्वारा अपनाए गए रवैये और दृष्टिकोण ने असम में पार्टी की संभावना को बर्बाद कर दिया है।'' इस पत्र के साथ अब्दुल खालेक ने तत्काल प्रभाव से कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा दे दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर