मंडलीय चिकित्सालय के जिला क्षय रोग केंद्र पर लगा पहला एक्स-रे स्क्रीनिंग कैंप

वाराणसी,15 मार्च (हि.स.)। कबीरचौरा स्थित श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय जिला अस्पताल के जिला क्षय रोग केंद्र (डीटीसी) पर शुक्रवार को आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस (एआई) आधारित अल्ट्रा पोर्टेबल एक्स-रे मशीन के माध्यम से विशेष स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी के निर्देशन में विशेष स्क्रीनिंग कैंप में 40 व्यक्तियों की जांच की गई, जिसमें 10 व्यक्ति पॉज़िटिव पाये गए। इन सभी पॉज़िटिव व्यक्तियों की अब सीबी नाट मशीन के द्वारा बलगम (स्पूटम) की जांच की जाएगी। इसके बाद सभी रोगियों को निक्षय पोर्टल 2.0 पर नोटिफ़ाई कर तत्काल उपचार शुरू किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अनुसार आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस (एआई) आधारित अल्ट्रा पोर्टेबल एक्स-रे मशीन ने जनपद में टीबी जांच प्रक्रिया को बेहद खास, सुलभ और आसान बना दिया है। एआई के माध्यम से की जा रही एक्स-रे जांच का परिणाम एक मिनट के अंदर मिल जा रहा है। टीबी सक्रिय रोगी खोज (एसीएफ़) अभियान और टीबी प्रिवेंटिव थेरेपी (टीपीटी) को सुदृढ़ करने के लिए सरकार की ओर से यह खास पहल की गई है।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने बताया कि सेंट्रल टीबी डिवीज़न ने डब्ल्यूजेसीएफ़ एवं सीएचआरआईके सहयोग से यह एक्स-रे मशीन दिया है। यह सुविधा उन उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की टीबी यूनिट या वार्ड, ब्लॉक व गांव में विशेष रूप से प्रदान की जा रही है, जहां एसीएफ़ अभियान के दौरान सर्वाधिक टीबी रोगी मिले हैं अथवा मिलते हैं।

उन्होंने बताया कि अगले एक माह तक नगर की टीबी यूनिट क्रमशः डीटीसी, राजघाट, चौकाघाट, भेलूपुर, चेतगंज और पाण्डेयपुर में विशेष स्क्रीनिंग शिविर लगाकर टीबी संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों की एक्स-रे जांच की जाएगी।

एमओटीसी डॉ अन्वित श्रीवास्तव ने बताया कि एक्स-रे जांच में पॉज़िटिव आने वाले व्यक्तियों के बलगम की जांच सीबी नाट के जरिये की जाएगी। सीएचआरआई की जिला सुपरवाइज़र निष्ठा वर्मा ने बताया कि यह पायलट प्रोजेक्ट वाराणसी समेत गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, अम्बेडकर नगर और आगरा में संचालित किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर