अधिकारों के हनन रोकने के लिए उपभोक्ताओं को किया जागरूक

- उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम

मीरजापुर, 15 मार्च (हि.स.)। उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर शुक्रवार को टंडन कालोनी बथुआ स्थित एक स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपभोक्ता कल्याण परिषद के मंडल महासचिव पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं में जागरूकता फैलाना और उनके हितों की रक्षा एवं शोषण से बचाना है।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देने के लिए सेमिनार, सभाएं और कैम्प लगाए जाते हैं और रैलीयां भी निकाली जाती हैं। उपभोक्ता अपने अधिकारों के हनन को रोक सकें और उनके खिलाफ आवाज उठा सके। ग्राहक जमाखोरी, काला बाजारी, मिलावट बिना मानक के वस्तुओं की बिक्री, अधिक दाम, गारंटी के बाद सर्विस नहीं देना, कम नाप-तौल आदि संकटों से घिरा है। उपभोक्ताओं को जागरूक रहकर सामान खरीदना चाहिए और रशीद जरूर लेनी बाहिए। यह भी जरूर देखना चाहिए कि वे जो सामान खरीद रहे हैं, कही एम्पायर तो नहीं है। यदि कोई दुकानदार धोखे से गलत सामान देता है या सामान का मूल्य से अधिक पैसा वसूलता है तो आप उसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में कर सकते है।

इस दौरान आभा श्रीवास्तव, अभिनव, शेखर, अंजली अग्रवाल, बृजेश, सीमा श्रीवास्तव, अनामिका चौरसिया लक्ष्मी सिंह, अर्चना, सुधा गुप्ता, शिवांगी आदि मौजूद थी।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर