पलामू में 13 मई को मतदान, कुल 17 लाख 1347 वोटर

पलामू, 16 मार्च (हि.स.)। चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी करने के बाद पलामू जिले में चुनाव की तैयारी तेज कर दी गई है। 13 पलामू अजा. संसदीय सीट के लिए 13 मई को मतदान होगा। तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी से उपायुक्त शशि रंजन एवं पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने समाहरणालय में संयुक्त रूप से पत्रकारों को बताया कि पलामू लोस क्षेत्र में कुल 17 लाख 1347 वोटर हैं, जिनमें से 880877 पुरुष मतदाता हैं, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 82 लाख 449 है। पलामू संसदीय क्षेत्र में 1796 मतदान केंद्रों की संख्या है, जबकि मतदान भवनों की संख्या 1358 है। इनमें से 374 मतदान केंद्र उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में हैं, जबकि 57 संवेदनशील घोषित किए गए हैं। बिश्रामपुर के कुल्ही में एक मतदान केंद्र को भलनेरेबुल घोषित किया गया है।

बताते चलें कि पलामू लोकसभा क्षेत्र में गढ़वा जिला का पूरा हिस्सा और पलामू जिले के पांकी विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी इलाके आते हैं। पांकी विधानसभा क्षेत्र चतरा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत पड़ता है और इन क्षेत्रों में पांचवें चरण में चुनाव होना है। हालांकि चुनाव की सारी प्रक्रिया पलामू से ही पूरी की जाएगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जानकारी दी की निष्पक्ष और भय मुक्त चुनाव करने के लिए प्रशासन द्वारा कई स्तरों पर तैयारी की गई है। 13 अलग-अलग कोषांग का जहां गठन किया गया है, वहीं 45 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 45 स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन किया गया है। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही एफएसटी टीम क्रियाशील हो गई है और संपूर्ण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सरकारी परिसर में कोई भी दीवार पर लेखन, पोस्टर, कागज या किसी अन्य रूप से विरूपण कट आउट, होडिंग, बैनर झंडे आदि को 24 घंटे के अंदर हटा देने का निर्देश दिया गया है। इसी तरह सार्वजनिक संपत्ति से भी बैनर पोस्टर होर्डिग हटा देने का निर्देश दिया गया है। 48 घंटे के भीतर हटा दिए जाएंगे।

जिले के एसपी ने जानकारी दी की आठ अंतर राज्य चेक पोस्ट बनाए गए हैं। इनमें हुसैनाबाद में चार पथरा, दंगवार, शहीद भगत सिंह कॉलेज एवं देवरी ओपी गेट, नौडीहा बाजार में एक थाना गेट के पास, हरिहरगंज में थाना गेट पर एक, पिपरा में दमवा मोड़ पर एक और मनातू में चक पिकेट पर एक शामिल है।

मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की गई है। इसके अलावा चुनाव में लगाने के लिए फिलहाल दो कंपनी सीआरपीएफ पहुंच गई है। आईआरबी और सैट के जवान भी तैनात किए जाएंगे। 55 हेलीपैड चिन्हित किए गए हैं। दो मतदान केंद्रों पर हेलीकॉप्टर से मतदान कर्मियों को भेजा जाएगा। दोनों मतदान केंद्र गढ़वा जिले में हैं। इसके अलावा पिछले ढाई महीने के दौरान 90 लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है। दो लोगों पर सीसीए लगाकर जिला बदर किया गया है। एनडीपीएस एक्ट और आर्म्स एक्ट के आरोपियों पर कार्रवाई की जाएगी।

जीएलए कॉलेज में होगी मतों की गिनती

इस वर्ष मतों की गिनती जीएलए कॉलेज में होगी और यही से मतदान कर्मियों को भेज भी जाएगा। इस बार 85 वर्ष के वोटरों को घर पर ही वोटिंग की व्यवस्था कराई जाएगी। इसके लिए प्रावधान किया जा रहा है। किसी तरह की शिकायत सी विजील एप पर सुनी जाएगी और इसका निराकरण 15 मिनट के भीतर किया जाएगा। 50000 रुपए लेकर चलने के बाद इससे संबंधित दस्तावेज साथ में रखना होगा, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर