पीएम विश्वकर्मा योजना से कारीगरों-शिल्पकारों को स्टार्टअप के लिए मिलेगा तीन लाख तक लोन

पलामू, 13 फ़रवरी (हि.स.)।मूर्तिकार, मिट्टी के बर्तन, ज्वेलरी पेशा, राज मिस्त्री, मोची, कारपेंटर सहित 18 लघु उद्यमियों को नया स्टार्टअप के लिए एक लाख तक बैंक लोन मिलेगा। बैंक लोन प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत केन्द्र सरकार देगी। एक लाख रूपए का बैंक लोन चुकाने के बाद दुबारा दो लाख रूपए तक का बैंक लोन लिया जा सकेगा। इससे वे नया उद्योग धंधा या पहले से कर रहे कारोबार का विस्तारीकरण कर सकेंगे। संबंधित पेशा से जुड़े परिवार को सीएससी में रजिस्टेªशन कराना होगा। रजिस्टेªशन निःशुल्क होगा। यह जानकारी उपायुक्त शशि रंजन ने मंगलवार को बैरिया के एक होटल में जिलास्तरीय कार्यशाला का उदघाटन करने के बाद लाभुकों को संबोधित करते हुए दी।

उपायुक्त के अलावा जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, राज्य से सहायक निदेशक एमएसएमई संदीप सिंह एवं रांची जिला के सीएससी प्रबंधक सतेन्द्र सिंह, पलामू जिला प्रबंधक नागेन्द्र कुमार एवं अरविंद कुमार, बीरेन्द्र कुमार सिंह, प्रेम कुमार सिंह, इरफान अंसारी आदि ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का उदघाटन किया।

सीएससी जिला प्रबंधक नागेन्द्र ने कहा कि जिले में पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए प्रज्ञा केन्द्र में निबंधन का काम चल रहा है। निबंधन के लिए लाभुकों को आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर, राशन कार्ड, बैंक खाता आदि कागजात देने होंगे। उन्होंने बताया कि जिले के 5520 पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लाभुकों का निःशुल्क रजिस्ट्रेशन प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से अबतक किया गया है। प्रथम चरण में 1134 लाभुकों का मुखिया स्तर से सत्यापन कर दिया गया है।

जिला प्रबंधक अरबिंद ने बताया कि तीन चरणों में आवेदन का सत्यापन और उसके बाद पांच दिनों की टेªनिंग होगी। पहले चरण में पंचायत क्षेत्र में मुखिया और निकाय क्षेत्र में वार्ड सदस्य द्वारा सत्यापन होगा। इसके बाद जिलास्तरीय कमिटी आवेदकों के कागजात की जांच करेगी। तीसरे व अंतिम चरण में राज्यस्तरीय स्क्रीनिंग कमिटी की जांच होगी। चयनित प्रत्याशियांे में से संबंधित पेशा से जुड़े 40-40 लोगों का एक बैच बनेगा। प्रत्येक बैच को स्कील डेवलपमेंट में लिए पांच दिनों का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर