चुनाव से पहले हटाये गये उत्तराखंड के गृह सचिव शैलेश बगौली

देहरादून, 18 मार्च (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला लेते हुए छह राज्यों के गृह सचिव को हटा दिया है। इसमें उत्तराखंड के गृह सचिव भी शामिल हैं। उत्तराखंड के गृह सचिव शैलेश बगौली मुख्यमंत्री सचिव की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

ऐसे में निर्वाचन आयोग की ओर से गृह सचिव को बदलने के आदेश जारी किए जाने के बाद अब उत्तराखंड शासन की ओर से किसी अन्य अधिकारी को गृह सचिव बनाया जाएगा। किसी भी राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी गृह विभाग की होती है, लेकिन चुनाव के दौरान गृह विभाग की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है।

भारत निर्वाचन आयोग का कहना है कि यह एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित कराने के लिए लिया गया है। बताया जा रहा है कि गृह सचिव शैलेश बगौली को हटाने का एक कारण ये भी है कि वह उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के भी सचिव हैं। मुख्यमंत्री का सचिव या प्रमुख सचिव किसी भी आम चुनाव में ऐसे पद पर नहीं रह सकता जो चुनाव प्रक्रिया से सीधे जुड़ा हो।

नए गृह सचिव के लिए भेजा जाएगा अधिकारियों के नाम का पैनल

उधर, भारत निर्वाचन आयोग के आदेश जारी होने के बाद शासन स्तर पर नए गृह सचिव के चयन को लेकर जद्दोजहद शुरू हो गई है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने गृह सचिव बदलने का आदेश जारी किया है। उन्होंने बताया कि नए गृह सचिव के लिए चुनाव आयोग को जल्द ही अधिकारियों के नाम का पैनल भेजा जाएगा। निर्वाचन आयोग ही नए गृह सचिव का नाम तय करेगा।

गौरतलब है कि देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। देशभर में सात चरणों में चुनाव होंगे और चार जून को नतीजे आएंगे। 16 मार्च को चुनावी शेड्यूल जारी कर निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से खास अपील की थी और ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आग्रह किया था।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर