इंदौरः संभागायुक्त ने की लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा, दिए आवश्यक दिशा- निर्देश

इंदौर, 18 मार्च (हि.स.)। संभागायुक्त दीपक सिंह और पुलिस महानिरीक्षक ग्रामीण अनुराग ने सोमवार को संभाग के विभिन्न ज़िलों में निर्वाचन संबंधी तैयारियों की वीडियों कांफ्रेंसिंग द्वारा समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिला अधिकारियों की आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

संभागायुक्त दीपक सिंह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लंबे समय तक प्रभावशील रहेगी। संभाग के सभी जिला कलेक्टर सूक्ष्म कार्य योजना के साथ तैयारी सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्वाचन में संलग्न कर्मचारियों के सतत् प्रशिक्षण के निर्देश भी दिए हैं।

संभागायुक्त सिंह ने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शुचिता पूर्ण निर्वाचन के लिए सभी जिलों में व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए। निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त निर्देशों का सख्ती से पालन होना चाहिए। पुलिस महानिरीक्षक अनुराग ने संभाग के विभिन्न जिलों में अवैध शराब के परिवहन और बिक्री के संबंध में सख़्त से सख़्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए।

बैठक में इंदौर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि ज़िले में निर्वाचन की आचार संहिता लागू होते ही प्रशासन द्वारा जारी किए जाने वाले सभी आदेश प्रसारित कर दिए गए हैं। पुलिस के साथ फ्लैग मार्च निकाला गया है। सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई भी सुनिश्चित की गई है। झाबुआ कलेक्टर नेहा मीणा ने बताया कि झाबुआ ज़िले में अंतरराज्यीय सीमा पर नाके स्थापित कर दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक पद्म विलोचन शुक्ला ने बताया कि झाबुआ में गुजरात की सीमा लगने से यहाँ विशेष सॉवधानियां रखी जा रहीं हैं।

बैठक में बड़वानी कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने बताया कि ज़िले में कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है। बड़वानी ज़िले की दक्षिणी सीमा जलगांव धूलिया और नंदुरबार से लगती है। यहाँ अंतरराज्यीय नाके स्थापित किए गए हैं। खरगोन कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बैठक में बताया कि ज़िले में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। पुलिस अधीक्षक धर्मराज ने बताया कि महाराष्ट्र के जलगांव से ज़िले की सीमा लगती है। यहां निगरानी और चेकिंग को प्रभावी बनाया जा रहा है।

खंडवा कलेक्टर अनूप सिंह ने बताया कि उनके ज़िले में निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। ज़िले में आठ सौ से अधिक लाइसेंसी हथियार जमा कराए जा चुके हैं। पुलिस अधीक्षक मनोज राय ने बताया कि खंडवा ज़िले में अमरावती से अंतरराष्ट्रीय सीमा लगती है,जो ताप्ती नदी से विभाजित होती है। उन्होंने बैठक में यह भी बताया कि खंडवा ज़िले में वारंट तामीली और बांड ओवर की प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।

बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल ने बैठक में बताया कि ज़िले में 55 फीसदी लाइसेंसी हथियार जमा कराए जा चुके हैं। पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पाटीदार ने बताया कि बुरहानपुर ज़िला महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित है और यहाँ जलगाँव, बुलढाना और अमरावती ज़िले की सीमाएं भी लगती हैं। जिले में 12 अंतर्राज्यीय नाके चेकिंग के लिए बनाए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर