गुरुकुल कांगड़ी के बीपीएड प्रशिक्षुओं का लीडरशिप कैम्प

बीपीएड लीडरशिप कैम्प

हरिद्वार, 20 मार्च (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय, हरिद्वार के शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग में अध्ययनरत प्रशिक्षु बीपीएड अंतिम वर्ष के छात्रों का 3 दिवसीय लीडरशिप कैम्प 20 मार्च से 22 मार्च तक का शुभारंभ तपोवन, ऋषिकेश में किया गया है। लीडरशिप कैम्प में प्रशिक्षु छात्रों एवं शिक्षकों सहित 40 लोग सम्मिलित हैं।

लीडरशिप कैम्प के दल को संकायाध्यक्ष प्रो. सुरेन्द्र कुमार त्यागी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अपने सम्बोधन में प्रो. त्यागी ने कहा कि लीडरशिप जीवन के उतार-चढाव मे संयमित एवं अनुशासित बनने की कुशलता का विकास करता है। संयमित व्यवहार के लिए व्यक्तित्व का समायोजित रहना लीडरशिप द्वारा प्रगाढ़ होता है। प्रभारी, शारीरिक शिक्षा एवं खेल डॉ. अजय मलिक ने लीडरशिप से आत्म-निर्भर बनने की शक्ति का विकास होता है। एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शिवकुमार चौहान ने कहा कि एक महान नेतृत्वशील अथवा लीडर बनने की खासियत विनम्र रहना, खुद की सफलता तलाश नही करना बल्कि व्यक्तिगत सफलता के स्थान पर संगठन की सफलता को मूलमंत्र मानना और असफलता के लिए स्वयं को दोषी मानना जैसे गुणों में निपुण बनने से है।

कैम्प संयोजक डॉ. कपिल मिश्रा के निर्देशन में चलने वाले लीडरशिप कैम्प मे छात्र विशेषज्ञों से संवाद, ट्रेकिंग, प्राकृतिक रमणीय स्थलों का भ्रमण, कैम्प फायर, रंगारंग कार्यक्रम आदि के माध्यम से व्यक्तित्व विकास के गुणों को तराशने का प्रयास करेगे।

दल के परिसर से रवाना होने पर डॉ. अनुज कुमार, सुनील कुमार, दुष्यन्त राणा, अश्वनी कुमार, सुरेन्द्र सिंह, कुलदीप आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. शिवकुमार चौहान ने किया।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर