5.5 करोड़ से होगा नैनीताल के 7 चौक-चौराहों का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण

नैनीताल, 03 जनवरी (हि.स.)। पर्यटन नगरी सरोवर नगरी नैनीताल की मुख्य सड़क पर जामरहित सुगम यातायात के सात चौक-चौराहों के चौड़ीकरण का कार्य अब शुरू होने जा रहा है। इस हेतु लोक निर्माण विभाग को सड़क सुरक्षा मद में 5.5 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं और प्रस्तावित कार्यों का टेंडर हो चुका है। इसके बाद अगले तीन माह के भीतर ढांचागत कार्य एवं छह माह में कार्य पूरे होने की उम्मीद जताई जा रही है।

इसी कड़ी में बुधवार को मल्लीताल में रिक्शा स्टैंड की पुलिस चौकी व पंत मूर्ति के नीचे सहित कई स्थानों पर प्रशासन ने लाल निशान लगा दिये। इस हेतु जिला विकास प्राधिकरण के सचिव पंकज उपाध्याय ने लोनिवि के अधिशासी अभियंता रत्नेश सक्सेना, सहायक अभियंता जीएस जनौटी, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी आईएएस राहुल आनंद आदि अधिकारियों ने चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण के लिये सभी प्रस्तावित चौक-चौराहों का संयुक्त निरीक्षण किया और इस कार्य में बाधक बन रहे सरकारी निर्माणों के साथ निजी निर्माणों को नोटिस देकर हटाने के निर्देश दिये गये। श्री उपाध्याय ने बताया कि डीएम ने तुरंत यह कार्य शुरू करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने नगर में सुगम यातायात के लिये सभी से इन कार्यों में सहयोग करने की अपील की है।

यह कार्य हैं प्रस्तावित-

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने पूछे जाने पर अधिशासी अभियंता रत्नेश सक्सेना के हवाले से बताया कि प्रस्तावित कार्यों के तहत तल्लीताल फांसी गधेरा, तल्लीताल डांठ, रिक्शा स्टेंड मल्लीताल, एसबीआई तिराहा, मस्जिद तिराहा, चीना बाबा चौराहा व मनु महारानी चौराहे का चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण किया जाना शामिल हैं। प्रस्तावित कार्यों में भविष्य में तल्लीताल में गांधी मूर्ति को भी भविष्य में बीच में लेने और झील का दृश्य साफ करने व लाइटिंग तथा सौंदर्यीकरणकी किये जाने की भी योजना है। आगे लेक ब्रिज चुंगी को भी थोड़ा सा व्यवस्थित किया जा सकता है। जबकि मल्लीताल रिक्शा स्टेंड पर पुलिस चौकी को दो मीटर पीछे करने एवं पंत जी की मूर्ति की दूसरी ओर से भी सड़क बनाकर मूर्ति को चौराहे के बीच में लाकर व सौंदर्यीकरण कर दर्शनीय बनाने की योजना है।

इसी तरह आगे एसबीआई तिराहे पर पुराने घोड़ा स्टेंड को लेकर, पार्क पीछे की ओर शिफ्ट करने व नगर पालिका के पीछे एक भवन बनाकर उसमें आर्य समाज राजकीय प्राथमिक विद्यालय को शिफ्ट करने एवं अशोक होटल की पार्किंग में वाहनों के जाने के लिये रैम्प बनाने की योजना है। इसी तरह आगे मस्जिद तिराहा भी चौड़ा होगा। वहां पर एक मीटर का कैंटीलीवर बढ़ाकर मुख्य पार्किंग के लिये अलग से रास्ता एवं गोल रोटरी बनाने तथा आगे पाटे गये नाले से उच्च न्यायालय की ओर से टू-लेन सड़क बनाने, चीना बाबा चौराहा पर सुलभ शौचालय को पूरी तरह से हटाकर अन्यत्र स्थापित करने, बीएसएनएल की ओर दो मीटर पीछे करके चौराहे की चौड़ाई बढ़ाने एवं नैनीताल क्लब की ओर की दुकानों के अतिक्रमण एवं बिजली के पोल को हटाने की भी योजना है। जबकि मनु महारानी चौराहे पर चर्च की ओर दो-ढाई मीटर का क्षेत्र भी लिया जायेगा। इसके अलावा भविष्य में मेट्रोपोल शत्रु संपत्ति की खाली करायी गई भूमि पर टू-लेन सड़क की संभावनायें भी तलाशी जाएंगी।

मानसखंड परियोजना के तहत नयना देवी मंदिर के लिये स्वीकृत हुये 11 करोड़ रुपये

लोनिवि के अधिशासी अभियंता रत्नेश सक्सेना के हवाले से सहायक अभियंता जीएस जनौटी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी मानसखंड परियोजना के तहत भी नैनीताल में नयना देवी मंदिर के सौंदर्यीकरण के कार्यों के लिये करीब 11 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भी स्वीकृत हो चुका है। इसके तहत मल्लीताल रिक्शा स्टेंड तिराहे से नयना देवी मंदिर तक भी सौंदर्यीकरण होगा। इस कार्य में दुकानों मं एकरूपता एवं लेंडस्केपिंग के कार्य भी किये जायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर