विंध्यधाम में दर्शन-पूजन की हो समुचित व्यवस्था, श्रद्धालुओं के साथ न हो दुर्व्यवहार: प्रियंका निरंजन

मीरजापुर, 20 मार्च (हि.स.)। आठ अप्रैल से आरम्भ हो रहे बासंतिक नवरात्र मेला की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बुधवार को विंध्याचल स्थित प्रशासनिक भवन में अधिकारियों के साथ समीक्षा की। कहा कि श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन की समुचित व्यवस्थाएं की जाए। किसी भी प्रकार से उनके साथ दुर्व्यवहार न किया जाए। ऐसा करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मां विंध्यवासिनी के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं के सुगमतापूर्वक दर्शन-पूजन, बिजली, पानी, सड़क, शौचालय, रैन बसेरा, खोया पाया केंद्र, दवा एवं तीनों मंदिरों की भव्य सजावट की जाए। उन्होंने कहा कि मेले से संबंधित विभागीय अधिकारी मेला क्षेत्र में आने वाले समस्त विद्युत पोलों को प्लास्टिक पन्नी से ढका जाए।

विंध्य विधापीठ इन्टर कालेज के प्रांगण में रैन बसेरा के साथ पर्याप्त मात्रा में बिजली, पानी व शौचालय की बेहतर साफ-सफाई एवं खाद्य विभाग की ओर से पूड़ी सब्जी का स्टाॅल लगाया जाए। अमरावती चौराहे के आसपास किसी निजी जमीन को चिन्हित कर रैन बसेरा बनाएं, जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। प्रमुख गेटों पर यात्रियों के लिए जूता चप्पल जमा करने के लिए भी निर्धारित स्थान बनाया जाए। पुरानी वीआईपी मार्ग पर बैरिकेडिंग कर वाहन रोके जाए।

उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेला क्षेत्र में सभी होटलों एवं दुकानों पर खाने-पीने की सामाग्री की जांच के लिए अभियान चलाकर सैंपल लिए जाएं। नगर पालिका प्रशासन को निदेशित किया कि विंध्याचल धाम एवं गंगा घाटों पर बेहतर साफ-सफाई का प्रबंध कराएं। वहीं स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि चिन्हित 13 स्थानों पर स्वास्थ्य कैंप लगाया जाए और पर्याप्त मात्रा में दवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मेला क्षेत्र में जगह-जगह वाहन स्टैंड बनाए जाएं। उन्होंने समाजसेवी संस्थाओं से अपील किया कि गर्मी के मौसम में जगह-जगह बिस्किट पानी उपलब्ध कराएं।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर