होली पर कर्मचारियों की मौज, यात्रियों की राह आसान बनाएगा परिवहन निगम

- नहीं होगी परेशानी, दिन-रात दौड़ेंगी परिवहन निगम की बसें, बढ़ाए जाएंगे फेरे

- होली पर बिना छुट्टी काम करने वाले कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

देहरादून, 21 मार्च (हि.स.)। होली पर्व पर रोडवेज यात्रियों को आवागमन में दिक्कत न हो, इसके लिए रोडवेज के अफसरों ने तैयारी तेज कर दी है। यात्रियों को समय से घर पहुंचाने के लिए रोडवेज बसों के फेरे बढ़ाए जाएंगे। बेहतर सुविधा दिए जाने के साथ दिन-रात बसें दौड़ाने के लिए परिवहन निगम चालक और परिचालकों को प्रोत्साहन राशि देगा।

उत्तराखंड परिवहन निगम होली के अवसर पर बिना छुट्टी काम करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन योजना के तहत नकद राशि इनाम देगा। इसमें चालक और परिचालकों को निर्धारित किमी पूरे करने होंगे। प्रोत्साहन की योजना 22 मार्च से एक अप्रैल तक यानी कुल 11 दिन लागू रहेगी। ड्राइवर-कंडक्टरों को इस अवधि में 11 दिन तक ड्यूटी करने पर योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत मैदानी मार्गों पर 2662 किमी, मिश्रित मार्गों पर 2200 किमी और पर्वतीय मार्गों पर 1980 किमी बस संचालन करने पर 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक होली के दिन जो ड्राइवर, कंडक्टर कार्यशाला से गाड़ी लेकर सड़क पर जाएंगे, उन्हें उस दिन का 300 रुपये अतिरिक्त दिया जाएगा। इसके अलावा इस अवधि में जिन ड्राइवर-कंडक्टरों का लोड फैक्टर 85 प्रतिशत से अधिक होगा, उन्हें 500 रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह योजना नियमित, संविदा, आउटसोर्स के ड्राइवर-कंडक्टरों पर लागू होगी।

डिपो कार्यशाला के तकनीकी कार्मिकों, संचालन कार्य में लगे डीजल लिपिक, समयपाल बैग इन आउट लिपिक, चेकिंग लिपिक, कैशियर, स्टोर कीपर, काउंटर पर बुकिंग करने वाले लिपिकों, एमएसटी व अन्य कार्मिकों एवं कार्यशाला में आउटसोर्स से लिए गए कार्मिकों को 11 दिन की अवधि में जो कार्मिक एक अवकाश लेकर 10 दिन ड्यूटी करेगा, उसे 1000 रुपये मिलेंगे। कार्यशाला में आउटसोर्स के जो कार्मिक एक अवकाश लेकर 10 दिन ड्यूटी करेंगे उन्हें 750 रुपये मिलेंगे। 11 दिन तक लगातार ड्यूटी करने पर 1800 रुपये प्रोत्साहन राशि मिलेगा। सभी को भुगतान योजना समाप्ति के बाद 10 दिन के भीतर कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर