व्यय प्रेक्षक ने निर्वाचन व्यय लेखा मॉनिटरिंग दलों की ली बैठक

जगदलपुर, 21 मार्च(हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 10 बस्तर के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक आशुतोष प्रधान ने निर्वाचन व्यय लेखा मॉनिटरिंग दलों की गुरुवार को बैठक ली।

बैठक में सभी को आपसी समन्वय कर दायित्व निर्वहन किये जाने पर बल देते हुए कहा कि अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा का समुचित संधारण हेतु टीम भावना के साथ कार्य करें। उन्होंने इस दिशा में संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न जिलों के दलों को बेहतर समन्वय स्थापित किये जाने कहा। व्यय प्रेक्षक श्री प्रधान ने चुनावी खर्च पर पर विस्तारपूर्वक चर्चा किया और कहा कि एईओ का दायित्व सम्पूर्ण एकाउटिंग टीम की व्यवस्था को सुनिश्चित करना है। उन्होंने वीएसटी, एफएसटी, एसएसटी की तैनाती और उन्हें उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए।

व्यय प्रेक्षक श्री प्रधान ने मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति को पेड न्यूज व विज्ञापन पर सतत निगरानी रखे जाने को कहा और अन्य जिलों से समन्वय सुनिश्चित कर पेड न्यूज पर संज्ञान लेकर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने सभी एकाउंटिंग दलों से डाटा संधारण की जानकारी, कंट्रोल रूम, कॉल सेटंर, एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी, वीवीटी की स्थिति इत्यादि की विस्तृत जानकारी ली और कहा कि विधानसभा क्षेत्रों के इंटरस्टेट सीमा में विशेष चौकसी सुनिश्चित किया जाए।जहां जरूरत है उन जगहों पर स्थैतिक निगरानी दलों की संख्या बढ़ाया जाए, वाहन, कैमरे इत्यादि की जरूरत को देखा जाए। वहीं आयकर विभाग के अधिकारी से पैसों के लेनदेन के प्रकरणों पर चर्चा करते हुए 10 लाख रुपये से अधिक नकदी की जप्ती के दौरान अनिवार्य रूप से आयकर विभाग को सूचना देने कहा।

व्यय प्रेक्षक द्वारा आबकारी विभाग के द्वारा मदिरा दुकानों के संचालन स्थिति व नियंत्रण की जानकारी ली गई और अवैध मदिरा के परिवहन एवं विक्रय पर कड़ी निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए, साथ ही मदिरा दुकानों से बल्क में विक्रय तथा गांवों में विक्रय और सीमावर्ती इलाकों से मदिरा की आवाजाही पर नियंत्रण रखने कहा। बैठक में जिला स्तर पर सामग्रियों के दर निर्धारण के अनुरूप सभी प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय का संधारण, ईएमएस की प्रक्रिया आदि के बारे में चर्चा किया गया।

बैठक में संसदीय क्षेत्र 10 बस्तर के अंतर्गत आने वाले सभी 06 जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधिकारी और सहायक निर्वाचन व्यय प्रेक्षक तथा निर्वाचन व्यय लेखा से सम्बंधित दलों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर