गंभीर रूप से जले मरीजों की होगी नि:शुल्क सुधारात्मक सर्जरी

मुंबई, 21 मार्च (हि. स.)। रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे नॉर्थ और रोटरी क्लब ऑफ देवनार ने नेशनल बन्र्स सेंटर के सहयोग से जलने से बचे लोगों के बीच विकृति को ठीक करने के लिए मुफ्त सुधारात्मक सर्जरी शिविरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य आग से पीडि़तों और गंभीर रूप से जले हुए मरीजों के लिए मुफ्त सुधारात्मक सर्जरी शिविर के बारे में जागरूकता पैदा करना था जो सर्जरी का खर्च वहन नहीं कर सकते। इस मौके पर नेशनल बन्र्स सेंटर के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुनील केसवानी, रोटरी क्लब देवनार के अध्यक्ष संगीता साहनी, रोटरी क्लब बॉम्बे नॉर्थ के सदस्य हेमेंद्र शाह, रोटरी क्लब बॉम्बे नॉर्थ के सदस्य मेहुल शाह आदि उपस्थित थे।

जानकारी के अनुसार नेशनल बन्र्स सेंटर प्रत्येक शिविर के लिए अस्पताल की जगह, ऑपरेशन थिएटर, सर्जिकल उपकरण, ऑपरेटिव मशीनरी, अस्पताल के वार्ड, सर्जन, डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिक्स की सेवाएं नि:शुल्क प्रदान करेगा। रोटरी क्लब ऑफ सर्जरी कैंप जले हुए पीडि़तों और उनके परिवारों को खर्च में मदद करके परामर्श भी दिया जाएगा। शिविर में गर्दन, हाथ, कोहनी, बड़े पैर का अंगूठा और वेब स्पेस संकुचन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, सर्जरी के बाद, नियमित ड्रेसिंग, दर्द प्रबंधन और फिजियोथेरेपी जैसे अनुवर्ती उपचार शामिल हैं।

डॉ. एस.एम केसवानी ने कहा, हमने 24 शिविर आयोजित किए हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 20 सर्जरी शामिल हैं। मरीजों को न केवल सर्जरी से गुजरना पड़ता है बल्कि व्यापक पुनर्वास, फिजियोथेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा और निशान प्रबंधन से भी लाभ मिलता है। उन्होंने कहा, यह संगठन हर जले हुए पीडि़त को निरंतर सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें आवश्यक देखभाल और सहायता मिले।

हिन्दुस्थान समाचार / राजबहादुर

   

सम्बंधित खबर