कानपुर में स्क्वैश का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देख खिलाड़ी गदगद, 17 राज्यों से आए खिलाड़ी

-पुलिस आयुक्त बोले टीएसएच खेलों को आगे बढ़ाने का मजबूत प्लेटफॉर्म

कानपुर, 21 मार्च (हि.स.)। द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) खेलों को आगे बढ़ाने के लिये एक मजबूत प्लेटफॉर्म है। जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय मानकों का इंफ्रास्ट्रक्चर शहर में खिलाड़ियों के लिये टीएसएच में उपलब्ध है उससे निश्चित ही खेलों का विकास होगा। टीएसएच ने जैसे कानपुर और वाराणसी में खेलों का हब उपलब्ध कराया है इसी प्रकार कई अन्य शहरों में भी होना चाहिए, ताकि खेलों का और विकास हो और खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिले। यह बात गुरुवार को पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर के पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने टीएसएच में आयोजित हुए फर्स्ट आल इंडिया स्क्वैश टूर्नामेंट का शुभारंभ करने के दौरान कही।

चार दिवसीय स्क्वैश प्रतियोगिता में 17 राज्यों से आए खिलाड़ियों के बीच कुल 11 कैटेगरी मेंस व वुमेन ओपन के आलवा अंडर-15 गर्ल्स, अंडर-15 ब्वायज, अंडर-11 ब्वायज, अंडर-13 ब्वायज,अंडर-17 ब्वायज,अंडर-19 ब्वायज, मेंस ओवर 35, मेंस ओवर 45, मेंस ओवर 65 में स्पिर्धाओं को खेला जाएगा। टूर्नामेंट नाकआउट आधारित बेस्ट आफ फाइव है। टूर्नामेंट में भाग ले रहे सभी खिलाड़ी नेशनल स्क्वैश टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। टूर्नामेंट को 12 आफिशियल्स की टीम संचालित करा रही है। एमएचपीएल के निदेशक पीयूष अग्रवाल ने स्क्वैश टूर्नामेंट के उद्धाटन अवसर पर इंटरनेशनल पीएसए टूर की घोषणा की है। यह टूर जून माह में आयोजित किया जाएगा। जिसके लिये इनाम की राशि 12 हजार यूएस डालर यानि लगभग 10 लाख रुपये का इनाम रखा गया है। इस पीएसए इंटरनेशनल टूर में कई देशों के अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी शिरकत करेंगे। पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने पीयूष अग्रवाल द्वारा की गई घोषणा की सराहना करते हुए टूर के दौरान सभी तरह की स्थानीय सुरक्षा और जिला प्रशासन से हर प्रकार की व्यवस्था उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया।

राजस्थान के निरप्रीत ने पुलिस आयुक्त को हराया

पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने टूर्नामेंट का शुभारंभ करने के साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में स्क्वैश कोर्ट में हाथ भी आजमाए। पुलिस आयुक्त ने राजस्थान से आए खिलाड़ी निरप्रीत सिंह के साथ मैच खेला। पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने एक माहिर खिलाड़ी की तरह मैच खेला, हालांकि उन्हे हार का सामना करना पड़ा। असम के अजय कुमार पाठक ने कर्नाटक के वैद्यनाथ को 3-0 से हराया। 35 आयु से अधिक वर्ग वाले में दिल्ली के हर्षित जैन ने यूपी के प्रेम प्रकाश को 3-0 से हराकर अगले राउंड में पहुंचे। पश्चिम बंगाल के सौरभ कांकरिया ने दिल्ली के प्रभजोत को 3-0 से मात दी। टूर्नामेंट में भाग ले रहे सभी खिलाड़ी नेशनल स्क्वैश टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। टूर्नामेंट को 12 ऑफिशियल्स की टीम संचालित करा रही है। इसके अलावा नेशनल कोच की देखरेख में प्रतियोगिता कराई जा रही है। मैच के बाद पुलिस कमिश्नर ने सभी राज्यों से आए खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी और टीएसएच को इस प्रकार के टूर्नामेंट कराने और खेलों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के लिए सराहा।

इस दौरान गेस्ट ऑफ ऑनर सीआईआई, यूपी कानपुर चैप्टर के पूर्व अध्यक्ष मनोज गुप्ता, एमएचपीएल के निदेशक पीयूष अग्रवाल,उप्र स्क्वैश रैकेट एसोशिएसन के सचिव विनय पाण्डेय, द स्पोर्ट्स हब के निदेशक प्रणीत अग्रवाल तथा डॉयरेक्टर ऑपरेशन द स्पोर्ट्स हब पी.के. श्रीवास्तव प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/आकाश

   

सम्बंधित खबर