मथुरा : दो मालगाड़ी पटरी से उतरीं, अधिकारियों में मच गई खलबली

मथुरा, 15 अप्रैल (हि.स.)। जंक्शन रेलवे स्टेशन के यार्ड में बीतीरात और सोमवार पूर्वान्ह दो मालगाड़ी पटरी से उतर गईं। लोको ट्रैफिक एसएंडटी इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने ज्वाइंट नोट तैयार किया। इसमें इंजीनियरिंग विभाग की गलती प्रथम दृष्टया मानी गई। सोमवार दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। वहीं चंबल एक्सप्रेस के पेंटों में फंसकर ओएचई टूट गई जिससे प्लेटफॉर्म एक पर कुछ देर यातायात रुका। शाम स्टेशन निदेशक एसके श्रीवास्तव ने बताया जंक्शन रेलवे स्टेशन के यार्ड में दो मालगाड़ी पटरी से उतरी हैं। इस घटना में दो कर्मचारी निलंबित किए गए हैं। रेल संचालन प्रभावित नहीं हुआ है। चंबल एक्सप्रेस के पेंटो में ओएचई क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस कारण ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म बदलकर किया गया।

गौरतलब हो कि जंक्शन रेलवे स्टेशन के यार्ड में रविवार की रात करीब 11. 30 बजे दिल्ली एंड पर नए बस स्टैंड रेलवे पुल के निकट खाद लेकर आ रही मालगाड़ी शटिंग के दौरान लाइन नंबर एक पर पटरी से उतर गई। मालगाड़ी पटरी से उतरने की सूचना पर स्टेशन निदेशक एसके श्रीवास्तव, आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक अवधेश गोस्वामी आदि मौके पर पहुंच गए। मालगाड़ी का गार्ड ब्रेक के बराबर वाला डिब्बा पटरी से। मालगाड़ी उस समय पटरी बदल रही थी। कर्मचारियों ने हाइड्रोलिक मशीन से रात 2.15 बजे डिब्बे को पटरी पर चढ़ा दिया। अभी अधिकारियों ने राहत की सांस ही ली थी कि सोमवार सुबह 11.05 बजे दूसरी मालगाड़ी का डिब्बा पटरी से उतर गया। इसका असर भी रेल संचालन पर नहीं पड़ा। रेलवे कर्मचारियों ने दोपहर 1.05 बजे डिब्बे को पटरी पर चढ़ा दिया। एक ही लाइन पर दो मालगाड़ी उतरने का कारण लाइन का मेजरमेंट में गड़बड़ी बताई जा रही है। इस घटना में पीडब्ल्यूआइ आशा सिंह और राजेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

दूसरी ओर सोमवार सुबह चंबल एक्सप्रेस के पेंटों में फंसकर ओएचई टूट गई। प्लेटफार्म संख्या एक पर आने वाली ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म संख्या 2/3 से किया गया। जंक्शन से हावड़ा जा रही चंबल एक्सप्रेस के इंजन के पेंटो में सोमवार सुबह 5.14 बजे नरहौली पुल के निकट ओएचई फंस गई। ओएचई टूटने के कारण प्लेटफार्म संख्या एक पर ट्रेनों का संचालन थम गया। इस प्लेटफार्म से जाने वाली ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म संख्या 2/3 से किया गया।

रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए और ओएचई जोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया। इस कारण ट्रेनों का संचालन एक घंटे तक प्रभावित हुआ। ओएचई सुबह 9.48 बजे ठीक हुई। अप रूट की समता एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़, सोगरिया एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस, होशियारपुर एक्सप्रेस, निजामुद्दीन- त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस, नंदादेवी एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस, शताब्दी- पलवल- आगरा शटल को प्लेटफार्म बदलकर चलाया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर