होली पर हुड़दंग करने वालों की खैर नहीं, पुलिस की कड़ी नजर

- सांप्रदायिक सौहार्द्र, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

- होली पर्व और लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत पुलिस अलर्ट मोड पर

- अपर पुलिस महानिदेशक ने अफसरों को दिए आवश्यक निर्देश

देहरादून, 22 मार्च (हि.स.)। होली पर्व, मां पूर्णागिरी मेला, झंडा मेला और लोकसभा चुनाव को सकुशल कराने के ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड के अपर पुलिस महानिदेशक एपी अंशुमान के साथ पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना, परिक्षेत्र प्रभारियों, समस्त पुलिस अधीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ एवं पुलिस अधीक्षक रेलवे की बैठक हुई। अपर पुलिस महानिदेशक ने अफसरों को आवश्यक निर्देश दिए।

25 मार्च को होली पर्व है और 24 मार्च को होलिका दहन होगा। ऐसे में होली पर्व के दृष्टिगत विवादित स्थलों आदि को लेकर जनपद स्तर पर शांति समितियों की बैठक कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। पर्याप्त मात्रा में पुलिस-पीएसी बल तैनात करने के साथ विशेषकर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में सतर्कता बरते जाने और लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सांप्रदायिक सौहार्द्र, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।

कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मां पूर्णागिरी और झंडा मेला

26 मार्च से जनपद चंपावत में मनाए जाने वाले मां पूर्णागिरी मेले और 30 मार्च से जनपद देहरादून में मनाए जाने वाले झंडा मेले में पर्याप्त संख्या में पुलिस-पीएसी बल तैनात करने के निर्देश दिए। यातायात प्लान तैयार कर उसके अनुरुप कार्यवाही कराने और पार्किंग के साथ समुचित व्यवस्था करने को कहा। आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग व पुलिस मुख्यालय के दिशा-निर्देशों का गहनता से अवलोकन कर अक्षरशः अनुपालन करने के निर्देश दिए। सभी चेकपोस्ट, एसएसटी-एफएसटी की निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

अब तक 40 प्रतिशत शस्त्र जमा, लगातार चलेगी सीजर कार्रवाई

अब तक 9800 लीटर अवैध शराब बरामद हुई है, जिसकी कीमत लगभग 41.5 लाख है और नौ किग्रा अवैध मादक पदार्थ की बरामदगी हुई है, जिसकी कीमत लगभग 1.7 करोड है। इस संबंध में सभी जनपद प्रभारियों को निरंतर सीजर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। अब तक 40 प्रतिशत शस्त्र जमा कराए जा चुके हैं।

क्रिटिकल पोलिंग स्टेशनों की बनाएं सुरक्षा स्कीम, त्रुटिरहित व्यवस्था कराने के निर्देश

क्रिटिकल पोलिंग स्टेशनों की पुनः समीक्षा कर सुरक्षा स्कीम बनाने के निर्देश दिए। नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के फलस्वरूप उम्मीदवारों को सुरक्षा व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप राज्य में वीवीआईपी, वीआईपी कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा। चुनाव के दृष्टिगत प्रस्तावित रैलियों में त्रुटिरहित सुरक्षा व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी, त्वरित कार्रवाई के निर्देश

सोशल मीडिया पर प्रसारित कानून व्यवस्था, चुनाव आदि संवेदनशील पोस्ट एवं फेक न्यूज की नियमित रुप से मॉनिटरिंग किए जाने और भ्रामक पोस्ट के तत्काल खंडन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/जितेन्द्र

   

सम्बंधित खबर