छतरपुर: चुनाव प्रभावित व मतदाताओं पर दवाब बनाने वालों को भेजें जेल : डीएम

छतरपुर, 22 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी.आर. की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में शुक्रवार को लोकसभा आम निर्वाचन 2024 अंतर्गत छतरपुर जिले की समीक्षा बैठक की। बैठक में एसपी अगम जैन, एडीएम एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मिलिंद नागदेव, एएसपी विक्रम सिंह सहित एआरओ, समस्त थाना प्रभारी और अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कलेक्टर संदीप जी.आर. ने निर्देशित किया कि जिन ग्रामों में मतदान को प्रभावित करने जातिगत समस्याएं न बनें, ऐसे सभी ग्रामों में अधिकारी जाएं और फ्लैग मार्च भी निकालें। उन्होंने थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि समयसीमा में शस्त्र लायसेंस थानों मंे जमा कराएं। जो जमा नहीं कर रहे उनके शस्त्र को जब्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा नाकों पर जो वाहन चैकिंग में कैश इत्यादि अवैध सामग्री मिलती है तो कार्यवाही करते हुए उसकी पूरी तह तक जाएं कि कहा से कैश आया। अपराधिक प्रवृत्ति के लोगांे पर बॉण्ड ओवर की कार्यवाही करें और जरूरत पड़ने पर धारा 107 एवं 116 के अंतर्गत कार्यवाही करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईपिक कार्ड की प्रिंटिंग एवं वितरण के संबंध में समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्हाेंने कहा रेण्डमली जांच करें कि मतदाताओं के पास ईपिक कार्ड कितने समय में पहुंच रहे। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर पेयजल, लाईटिंग शौचालय आदि कि बेहतर समुचित व्यवस्था रहे।

कलेक्टर ने वल्नरेबल एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि अगर कोई ग्राम जहां किसी भी व्यक्ति विशेष या समूह के द्वारा चुनाव प्रभावित करने के लिए दहशत फैलाकर, डरा धमकाकर एवं किसी भी तरह से दबाव बनाया जा रहा है, ऐसे लोगों को लिस्ट तैयार और क्षेत्र को वल्नरेबल चिंहित करें और ऐसे असामाजिक तत्वों पर कार्यवाही कर जेल भेजें। कलेक्टर ने कहा अपराधिक किस्म के लोगों पर जिला बदर एवं एनएसए की कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन भेजें। साथ ही संयुक्त रूप से वल्नरेबल क्षेत्रों में भ्रमण कर आमजनों से संवाद स्थापित करने और सूचना तंत्र को मजबूत करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी.आर. ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने स्वीप गतिविधियों को बेहतर ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रत्येक एआरओ को एक-एक गांव की शतप्रतिशत मतदान कराने की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामों मंे पिछले चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा हो, वहां जाकर जन जागरूकता के कार्यक्रम करें और लोगों को मतदान के महत्व को समझाएं। उन्होंने कहा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा मिली ही, इस प्रक्रिया को पूरी सजगता से प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरा करें और मतदान केन्द्रों पर ऐसा माहौल बनाएं कि उत्सुकता के साथ बुजुर्ग मतदाता भी पूर्ण उत्साह से मतदान करने आएं। साथ ही सैडो एरिया हो वहां कनेक्टिविटी की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर/नेहा

   

सम्बंधित खबर