मिलावट के खिलाफ विशेष अभियानः विभिन्न स्थानों पर खाद्य पदार्थों की जांच कर लिए नमूने

जयपुर, 22 मार्च (हि.स.)। शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा टीम ने विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई कर सैंपल लिए।

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल ने मुहाना क्षेत्र स्थित मावे की दो भट्ठियों पर निरीक्षण एवं खाद्य नमूनीकरण की कार्रवाई की। यहां मैसर्स एसआर डेयरी से दूध,मावा, पनीर, घी एवं मिल्क केक के नमूने लेकर चल प्रयोगशाला के माध्यम से मौके पर ही जांच की गई तथा मावे का एक नमूना खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत जांच के लिए लिया गया।

इसी प्रकार श्री बालाजी मावा पनीर उद्योग ग्राम कपूरवाला पर निरीक्षण कर चल प्रयोगशाला के माध्यम से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की जांच की गई तथा मावा मिठाई का एक नमूना खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत जांच के लिए लिया गया। दोनों फर्मों पर हाइजीन एवं सेनिटेशन की स्थिति संतोषजनक नहीं पाई गई। इसके लिए दोनों फर्मों को नोटिस देने की कार्रवाई की जाएगी तथा नमूनों की जांच रिपोर्ट रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी और राजेश कुमार नागर शामिल रहे।

ओझा ने बताया कि विशेष अभियान के तहत राज्य में इस सप्ताह 1100 से अधिक जांच और सैंपल की कार्रवाई की गई है।

अजमेर में मिठाई की दुकानों से लिए सैंपल

अभियान के तहत अजमेर और किशनगढ़ की बड़ी मिठाई निर्माता इकाइयों के यहां भी जांच और सैंपलिंग की कार्रवाई की गई है। अजमेर में आजाद मिष्ठान भंडार, महेश मिष्ठान भंडार, श्री राम मिष्ठान भंडार, किशनगढ़ में प्रसिद्ध फर्म पहाड़िया स्वीट्स पर भी सैंपल लिए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर