पूरे राजस्थान में छाया मानसून, पश्चिम राजस्थान के आधे जिलों में ही बारिश संभव

जयपुर, 2 जुलाई (हि.स.)। मानसून ने मंगलवार को पूरे राजस्थान को कवर कर लिया है। मंगलवार को मानसून बीकानेर, श्रीगंगानगर सहित पाकिस्तान के सीमावर्ती जिलों को छू लिया है। हालांकि अभी भी पश्चिम राजस्थान में बारिश का दौर धीमा रहेगा। पश्चिम राजस्थान के 30 से 40 फीसदी हिस्से में ही मानसूनी बारिश से तर होने की संभावना है। 3-4-5 जुलाई को भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज होने की संभावना है। जोधपुर संभाग व सीमावर्ती क्षेत्रों में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने तथा शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। मंगलवार को चूरू, उदयपुर, श्रीगंगानगर, बारां, फतेहपुर और माउंट आबू में बारिश दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियों में 3 जुलाई से बढ़ोतरी होने की संभावना है। 3-4-5 जुलाई को भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को मानसून प्रदेश के सभी भागों में पहुंच चुका है। हालांकि अभी भी पश्चिम राजस्थान में बारिश का दौर धीमा रहेगा। अगस्त-सितम्बर माह में पूरे राजस्थान में तेज बारिश रहेगी। जुलाई माह में सामान्य बारिश होने की संभावना है। 4 से 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा मानसून के पहुंचने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा भरतपुर संभाग में एक दो स्थान पर भारी बारिश होने की संभावना है। सोमवार को राज्य के दक्षिणी व पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बाड़ी, धौलपुर में 42 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के चूरू में 29 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

पश्चिम राजस्थान के शहर अब भी गर्म

पश्चिम राजस्थान में बारिश की बेरुखी के चलते शहरों का पारा 40 पार पहुंच गया है। प्रदेश के 4 शहरों का पारा 40 पार दर्ज किया गया। 43.2 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 31.2 डिग्री के साथ फलोदी की रात सबसे गर्म रही। श्रीगंगानगर के अलावा बीकानेर, फलौदी और जैसलमेर का दिन का पारा 40 तो वहीं फलौदी के अलावा जैसलमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया ।

जयपुर का दिन का पारा बढ़ा-रात का गिरा

जयपुर में सुबह से ही मध्यम बादल छाए रहे। इस दौरान बादलों के बीच से सूरज की आंखमिचौली देखने को मिली। इसके चलते लोग उमस और गर्मी से बेहाल नजर आए। जयपुर के दिन के पारे में मामूली बढ़ोतरी और रात के पारे में हल्की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 35.5 और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को जयपुर में बारिश की संभावना कम है, लेकिन उसके बाद आगामी दिनों में हल्की बारिश का दौर चलेगा। इस पूरे माह जयपुर में सामान्य बारिश की उम्मीद है। इस दौरान एक दो स्पैल तेज बारिश का भी आएगा। जुलाई के बाद अगस्त-सितम्बर में अच्छी बारिश का दौर चलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर