मार्च अंत तक नौ जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर, 23 मार्च (हि.स.)। राजस्थान में होली के पर्व पर इस बार मौसम भी साथ दे सकता है। दिन में बढ़ रही गर्माहट से लोग गुलाल के अलावा रंग मिले पानी से भी सराबोर होने का आनंद उठा सकेंगे। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और उसके बाद माह के अंत तक बैक टू बैक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान जताया है। इसके चलते होली के बाद कई जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।

राजस्थान में रविवार को एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से बीकानेर, जयपुर संभाग के नौ जिलों में बादल छाएंगे। इसके असर से हल्की बारिश हो सकती है। 26 मार्च से एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका असर 27 मार्च तक रहेगा। उससे भी प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। राज्य में आज मौसम साफ है। तेज धूप खिली है। बाड़मेर, बीकानेर, जयपुर, पाली में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। बाड़मेर में रात का न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया। बाड़मेर सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। वहीं, जयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, कोटा समेत कई शहरों का दिन का तापमान अब 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। पिलानी में 38.4, उदयपुर में 36.1, कोटा में 36.5, सीकर के फतेहपुर में 37.2 और जालोर में दिन का तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस मापा गया। जैसलमेर, जोधपुर, चूरू में भी कल गर्मी तेज रही और यहां पारा 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। जयपुर के अलावा पूर्वी राजस्थान में अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा में भी तापमान कल 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार को एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस सिस्टम के असर से बीकानेर, जयपुर संभाग के अलवर, भरतपुर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में बादल छाएंगे। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि, इस सिस्टम के प्रभाव से तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। 25 मार्च को आसमान साफ रहने के बाद इसी दिन शाम से फिर से मौसम में बदलाव होने की संभावना है। 26 मार्च को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस सिस्टम का असर जोधपुर, बीकानेर और जयपुर संभाग के जिलों में हो सकता है। इससे इन जिलों में आसमान में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है।

प्रदेश में दिन के तापमान में पारा अब सामान्य से आगे निकल गया है लेकिन अब भी प्रदेश के 13 जिलों में रात में पारा सामान्य या उससे कम दर्ज होने पर गर्मी के तेवर नरम रहे हैं। हालांकि, दिन में अब धूप की तीखी चुभन लोगों को परेशान कर रही है। बीती रात भीलवाड़ा में 15.4, अंता में 14, संगरिया में 15.8, सीकर में 15.2, चित्तौड़ में 15.5, डबोक में 16.6, फतेहपुर में 16.2, करौली में 16.2 और पर्वतीय स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस मापा गया। श्रीगंगानगर के लाधूवाला क्षेत्र में सुबह घना कोहरा छाया रहा और मौसम में ठंडक महसूस हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर