जयपुर सहित एक दर्जन शहरों में बारिश, चूरू में दो इंच बरसात

जयपुर, 30 जून (हि.स.)। प्रदेश में रविवार को जयपुर सहित एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। चूरू में सबसे ज्यादा 2 इंच बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी 4-5 दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश तथा कहीं कहीं पर अति भारी बारिश होने की संभावना है एवं पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को चूरू के अलावा जयपुर, वनस्थली, अलवर, डूंगरपुर, माउंट आबू, बारां, श्रीगंगानगर, करौली, दौसा, भरतपुर सहित कुछ शहरों में बारिश हुई। 41.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 31.4 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही। इसके अलावा बीकानेर, चूरू और फतेहपुर का दिन का पारा 40 और फलौदी के अलावा जैसलमेर और संगरिया का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

शनिवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ भारी से अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग में कहीं कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान के उदयपुर , अजमेर , कोटा व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बाड़ी ,धौलपुर में 124 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के नागौर में 45 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

जयपुर में सुबह उमस, दोपहर बाद बारिश

जयपुर में सुबह छितराए बादलों के बीच सूरज की आंख मिचौली देखने को मिली। इससे लोग उमस और गर्मी से परेशान होते रहे। दोपहर बादल मौसम बदला और काले घने बादल छाए। जयपुर में हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बारिश से आमजन को तेज गर्मी और उसम से राहत मिली। जयपुर में 3.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। जयपुर के दिन तापमान में मामूली बढ़ोतरी तो रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 34.9 और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर