प्रयागराज के चौक की कपड़ा फाड़ होली में जमकर हुई मौज मस्ती

--ठठेरी बाजार में बुधवार को होगी प्रसिद्ध होली

प्रयागराज, 26 मार्च (हि.स.)। वैसे तो भारत में हर जगह की होली मशहूर और लोकप्रिय है, क्योंकि यह जीवन और रंगों से जुड़ा हुआ पर्व है। पर कुछ जगहें ऐसी हैं, जहां की होली अपने अनूठे और अनोखेपन के कारण इतनी ज्यादा चर्चित होती है कि हर कोई वहां जाकर एक बार होली का जश्न मनाना चाहता है। ऐसी ही होली प्रयागराज के लोकनाथ की है जो अन्य होलियों से थोड़ा हटकर है। इसमें शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से लोग पहुंचते है।

बता दें कि, प्रयागराज के चौक की होली देखने अन्य जिलों से कई लोग पहुंचते हैं। ऐतिहासिक लोकनाथ चौराहे और चौक की होली अन्य शहरों की होली से जरा हटकर होती है। लोकनाथ चौराहे पर होली के मौके पर सभी धर्मों के लोग एकत्रित होकर गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करते हुए होली खेलते हैं। एक तरफ जहां ऊपर से पाइप के जरिए लोगो के ऊपर रंगों की बौछार की जाती है तो वहीं, दूसरी तरफ हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर डीजे की धुन में थिरकते नजर आते हैं। एसीपी मनोज कुमार सिंह कोतवाली पुलिस के साथ सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे।

इसी प्रकार दारागंज में बच्चा पाण्डेय के नेतृत्व में दमकल युद्ध होता है। जिसमें आने-जाने वालों को मशीनों द्वारा रंगों से सराबोर कर दिया जाता है। होली पर्व के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर कहीं कोई विवाद न हो, इसके लिए शहर के चौराहों पर पुलिस मुस्तैद रही। लोग डीजे की धुन पर जमकर नृत्य करते हुए एक-दूसरे का कपड़ा फाड़ते हुए बिजली के तारों पर फेंक रहे थे। इस तरह उन्होंने होली का भरपूर आनंद उठाया।

दिन में रंग और शाम को लोग एक-दूसरे से मिलने घर पहुंच रहे हैं। सभी ने एक दूसरे से गले मिलकर होली का त्योहार मनाया। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस के जवान प्रत्येक चौराहे पर अपनी ड्यूटी पर मौजूद रहे और होली पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए नजरें गड़ाये रहे। पुलिस के आलाधिकारी प्रत्येक थाना क्षेत्र से होली के सम्बन्ध में जानकारी लेते रहे और जहां भी कुछ विवाद होने की आशंका हुई वहां पहुंचकर पुलिस ने युवकों को भगाया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर