निर्वाचन कार्य का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण,इवीएम की रखें पूरी जानकारी:डीडीसी

- प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनरों को दिया प्रशिक्षण

पूर्वी चम्पारण,28 मार्च (हि.स.)। जिला के 125 चयनित मास्टर ट्रेनरों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सौरभ जोरवाल के निर्देश के आलोक में डीडीसी समीर सौरभ एवं एडीएम मुकेश कुमार सिन्हा की उपस्थिति में प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन ने संयुक्त रूप से प्रशिक्षण दिया।

इस दौरान मास्टर ट्रेनरों को संबोधित करते हुए डीडीसी सौरभ ने कहा कि निर्वाचन कार्य में प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है।इसलिए आप लोग अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करें और ईवीएम की पूर्ण जानकारी रखें। मतदान के दिन मतदान केन्द्र पर भरे जाने वाले सभी तरह के प्रपत्रों की भी अच्छे से जानकारी प्राप्त करें। क्योंकि अब आगे से आप लोगों को ही पीठासीन पदाधिकारी सहित सभी मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देना है जो 1 अप्रैल से प्रारंभ होने जा रहा है।कहा कि ईवीएम संचालन की पूर्ण प्रक्रिया जैसे ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ना, मॉकपोल कराना, ईवीएम का बैट्री बदलना, क्लोज बटन का उपयोग सहित ईवीएम प्रोटोकॉल की सभी जानकारी प्राप्त करें।

मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर कई तरह के प्रपत्रों को भरना होता है, और इन प्रपत्रों को विहित लिफाफा में रखना होता है। कौन सा प्रपत्र किस रंग के लिफाफा में रख जायेगा इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त करना जरूरी है।उन्होने कहा कि मतपत्र लेखा, पीठासीन की डायरी तैयार करना, मॉकपोल का प्रमाण पत्र वोटिंग की समाप्ति पर क्लोज बटन संबंधी प्रमाण पत्र, मॉकपोल के बाद वीवी पैट से निकाली गयी पर्ची संबंधी प्रमाण पत्र जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य है। जिसके बारे में जानकारी होना जरूरी है।प्रशिक्षण से संबंधित हैण्डविल भी सभी को दिया गया।साथ ही प्रशिक्षण पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से भी दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर