पौराणिक पीर रतन नाथ यात्रा को लेकर नेपाल में व्यापक तैयारी, बड़ी संख्या में देवीपाटन पहुंचेंगे श्रद्धालु

बलरामपुर, 31मार्च (हि.स.)। चैत्र नवरात्र की पंचमी को नेपाल के दांग चौखड़ा रतन नाथ मंदिर से देवीपाटन आने वाली पौराणिक यात्रा इस बार अलग रंग में ही दिखेगी। यात्रा की तैयारी को लेकर नेपाल में इसको लेकर व्यापक तैयारी की जा रही है। इस बार नेपाल से ही साधु संतों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जत्था देवीपाटन मंदिर पहुंचेगे। यात्रा को और बेहतर बनाने के लिए नेपाल से एक प्रतिनिधिमंडल देवीपाटन मंदिर पहुंचा। व्यवस्थाओं को लेकर पीठाधीश्वर के अध्यक्षता में बैठक की गई है। जिसमें सिद्ध रतन नाथ योगी मंदिर के साथ ही इस यात्रा से जड़े नेपाल के पत्रकार वा अधिकारी भी शामिल हुए।

बैठक में यात्रा के पड़ाव, सुरक्षा सहित विभिन्न बिंदुओं पर व्यापक चर्चा की गई। देवीपाटन पीठाधीश्वर मिथलेश नाथ योगी ने बताया कि युग युगांतर से नेपाल से चली आ रही यह पराणिक यात्रा भारत के रोटी बेटी के संबंधों को तो दर्शाता है। यह यात्रा दोनों देशों के मैत्रीये संबंधों को भी प्रगाढ़ता दे रहा है। इस बार आने वाली सिद्ध पीर रत्ननाथ की शोभायात्रा में नेपाल की पारंपरिक परिधान और वहां की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगा। यात्रा को लेकर पूरी तैयारी की जा चुकी है।

नेपाल मंदिर के सूरजनाथ योगी ने बताया कि इस यात्रा को और भी ऐतिहासिक बनाने के लिए नेपाल में व्यापक तैयारी की जा रही है। इस बार इस यात्रा में नेपाल से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवीपाटन मंदिर पहुंचेंगे। नेपाल से भी भारी भीड़ आने की संभावना है।

उल्लेखनीय है की प्रत्येक साल चैत्र नवरात्र की पंचमी तिथि को नेपाल के दांग में स्थित रत्ननाथ की पीठ से शोभा यात्रा देवीपाटन मंदिर में पहुंचती है। यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं। इस यात्रा के बारे में बताया जाता है कि यह हजारों वर्षों से यह यात्रा नेपाल से देवीपाटन मंदिर आती है। यात्रा के ऐतिहासिकता को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टिगत नेपाल से भारत देवीपाटन मंदिर तक बड़ी संख्या में नेपाल व भारत की स्थानीय प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये जाते हैं। पीर रतन नाथ योगी के दर्शन पूजन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु देवीपाटन मंदिर पहुंचते है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभाकर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर