कौशांबी में चंगाई सभा कर रहे आठ लोग गिरफ्तार, धर्मांतरण का आरोप

कौशांबी, 01 अप्रैल (हि.स.)। सैनी थाना पुलिस ने सोमवार को एक गांव में आयोजित चंगाई सभा से आठ लाेगों को गिरफ्तार किया है। ग्रामीण की ओर से दी गई तहरीर में बताया कि लोगों को इस सभा में बुलाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था।

महेवाघाट थाना क्षेत्र के रहने वाले नंदलाल सरोज ने थाना सैनी पुलिस को तहरीर देकर केसरिया गांव में चंगाई सभा के नाम पर धर्म परिवर्तन कराये जाने का आरोप लगाया है। तहरीर में कहा उसकी तबीयत कुछ दिनों से खराब चल रही थी। अपना दवा इलाज कर रहा था, एक दिन पश्चिम शरीरा बाजार में इलाज कराने डॉक्टर के पास गया। वहां उसकी मुलाकात सत्यपाल नाम के व्यक्ति से हुई। दोनों के बीच जान पहचान बन गई। सतपाल ने उसे बहकाकर धर्म परिवर्तन की बात कही। उसने प्रलोभन दिया कि धर्मांतरण करने के बाद तुम्हारा इलाज और भविष्य में काफी फायदा होगा।

सत्यपाल ने नंदू सरोज को लेकर केसरिया गांव की चंगाई सभा में पहुंचा। यहां पर भोला मौर्य के घर पर भारी संख्या में पहले से मौजूद लोग ईशू मसीह की प्रार्थना कर रहे थे। चंगाई सभा लगाकर भोले-भाले लोगों को बीमारी व रुपये का प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। नंदू सरोज ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने राहुल कुमार, लव प्रसाद मौर्य, सूरज कुशवाहा, राजेश कुमार, राजा सोनकर, राहुल कुमार, हरि प्रसाद, सतीश कुमार मौर्य को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने नौ नामजद सहित एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया ।

क्षेत्राधिकारी सिराथू अवधेश विश्वकर्मा ने बताया, थाना पुलिस ने गांव के भोले-भाले लोगों को बहकाकर धर्म परिवर्तन कराया जाने की सूचना पर पुलिस ने छापेमारी की है। यहां से आठ लोग पकड़े गए है। इन सभी के खिलाफ कार्रवाई की गयी है। एक अन्य अज्ञात की पहचान कराकर जल्द उसकी भी धरपकड़ की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजय/दीपक

   

सम्बंधित खबर