बेमेतरा : आगामी नेशनल लोक अदालत को लेकर हुई बैठक

राजस्व प्रकरण को लेकर कलेक्टर से हुई चर्चा

बेमेतरा, 5 अप्रैल (हि.स.)। आगामी नेशनल लोक अदालत के संबंध में शुक्रवार को अध्यक्ष/जिला एवं सत्र न्यायाधीश बृजेन्द्र कुमार शास्त्री द्वारा बैठक ली गयी। बैठक में कलेक्टर रणबीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, न्यायाधीशगण एवं अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी उपस्थित थे। बैठक में आगामी 11 मई, 2024 आयोजित नेशनल लोक अदालत के संबंध में राजस्व प्रकरणों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

बैठक में न्यायाधीशगण को राजीनामा योग्य प्रकरणों में पक्षकारों के मध्य प्री-सिटिंग कराकर आपसी सुलह समझौते के आधार पर अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण हेतु प्रोत्साहित करने एवं पूर्व में चिन्हांकित राजीनामा योग्य प्रकरणों के अतिरिक्त अन्य और राजीनामा योग्य प्रकरणों में पक्षकारों के मध्य प्री सिटिंग करने हेतु चर्चा की गई।

अध्यक्ष एवं जिला न्यायाधीश बृजेन्द्र कुमार शास्त्री द्वारा राजस्व न्यायालय में लंबित प्रकरणों जैसे-खातेदारों के मध्य आपसी बटवारे के मामले, वारिसों के मध्य बटवारे के मामले, याददाश्त के आधार पर बटवारों के मामले, कब्जे के आधार पर बटवारों के मामलें, सुखाधिकार से संबंधित मामले, विकय पत्र, दान पत्र वसियतनामा के आधार पर नामांतरण के मामले का निपटारा सरल तरीके से किये जाने हेतु भी चर्चा हुई। साथ ही नेशनल लोक अदालत में जारी नोटिस संबंधित पक्षकारों को शामिल कराये जाने में सहयोग प्रदान करने पुलिस अधीक्षक बेमेतरा से विस्तृत चर्चा की गई।

नेशनल लोक अदालत के माध्यम से न्यायालय में राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरणों, धारा 138, पराक्रम्य लिखित अधिनियम, मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण बैंक रिकवरी प्रकरण, सिविल प्रकरण का निराकरण किया जाना है। पूर्व के नेशनल लोक अदालत के भांति इस बार भी अधिक से अधिक राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया जाना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर